scriptTechnology News : You need not pay your power bill, Here how | टेक्नोलॉजी न्यूज़ : नहीं आएगा एक भी रुपए का बिजली का बिल, यह है नई तकनीक | Patrika News

टेक्नोलॉजी न्यूज़ : नहीं आएगा एक भी रुपए का बिजली का बिल, यह है नई तकनीक

अगर आप भारी भरकम बिजली बिल से परेशान हो गए हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। बिजली कंपनी की एक योजना का लाभ अगर उठाया तो एक रुपए भी बिजली बिल नहीं आता है। इसके लिए बस एक तकनीक का सहारा लेना होता है।

 

रतलाम

Updated: February 23, 2022 08:52:52 pm

रतलाम. अगर आप भारी भरकम बिजली बिल से परेशान हो गए हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। बिजली कंपनी की एक योजना का लाभ अगर उठाया तो एक रुपए भी बिजली बिल नहीं आता है। इसके लिए बस एक तकनीक का सहारा लेना होता है। मध्यप्रदेश में कई लोग इस तकनीक का सहारा लेकर अपने बिल को एक रुपए भी नहीं आने दे रहे है।
Technology News : You need not pay your power bill, Here how
Technology News : You need not pay your power bill, Here how
SBI की सौगात : 0 बैलेंस पर खोल रही आपका अकाउंट

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी खबर, 31 जनवरी तक मिलेगा ये लाभशहर में कुछ लोग ऐसे है, जिनके घर बिजली कनेक्शन नहीं है। असल में यह वो लोग है, जिन्होंने महंगी होती बिजली के बाद सौर उर्जा का सयंत्र लगवा लिया। अब न सिर्फ वे बिजली उत्पादन कर रहे है, बल्कि बिजली कंपनी को बिजली की बिक्री कर लाभ कमा रहे है। किसी ने डेढ़ लाख में तो कोई ने दो लाख रुपए का खर्च करके सौर उर्जा का सयंत्र लगवाया। अब इनको हर माह बिजली बिल में सबिसडी भी मिल रही है।
सिर्फ एक रुपए में बिजली, अब तक 34 लाख को मिला लाभ

दाल व्यापारी ने रिमोट से कंट्रोल किया मीटर, कर ली 1.16 करोड़ की बिजली चोरीकदम सौर उर्जा की तरफ

जिले में करीब 200 लोग इस प्रकार के है, जिनको बिजली के जाने या अधिक वॉल्टेज होने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसकी वजह इन लोगों ने अपने कदम सौर उर्जा की तरफ बढ़ा लिए है। एक बार इन लोगों ने निवेश किया, लेकिन हर बार के बिल से इनको मुक्ति मिल गई। इतना ही नहीं, बिजली कंपनी को बिजली देकर रुपए भी कमा रहे है।
Indian Railway : काम आई चरवाहे की चतुराई, ट्रेन गिरने से बचाई

Burfanpur: Give electricity bill of 10 thousand to the servant, collectorate disease
IMAGE CREDIT: Patrika
इन्होंने अपनाई तकनीक

शहर के कस्तुरबा नगर क्षेत्र की गली नंबर 6 में रहने वाले सीएल सालित्रा शिक्षा विभाग में उच्च पद पर है। उनके घर का मासिक बिल हर माह करीब 8 से 10 हजार रुपए आता था। करीब छह माह पूर्व उन्होंने सौर उर्जा की और कदम बढ़ाया 4 किलोवॉट का सयंत्र लगवाया। अब 400 यूनिट बिजली हर माह बना रहे है। कुल 9 पैनल लगाए गए, इसमे हर पैनल 445 वॉट का है। अब वे हर माह 75 से 100 यूनिट बिजली को उर्जा विभाग को दे रहे है। 4 किलोवाट का सौर उर्जा यंत्र घर पर लगाया है। इसकी लागत करीब 2 लाख रुपए आई थी। अब वे हर माह बिजली कंपनी को 75 से 100 यूनिट बिजली दे रहे है। इससे इनका बिल तो शून्य हुआ ही, इसके साथ - साथ अतिरिक्त बिजली उत्पादन से बिजली कंपनी इनको रुपए साल में एक बार रुपए देगी।
बाजीगर : आधी समस्या हल नहीं की, फिर भी आ गए नंबर एक पर

mpeb hindi news
IMAGE CREDIT: patrika
इन्होंने भी किया यह काम

इसी प्रकार शहर के जवाहर नगर में आलोक कुमार ने 3 किलोवाट का सौर उर्जा के पैनल लगवाए। इनके यहां सौर उर्जा का पैनल लगने के पूर्व तक 12 से 15 हजार रुपए का बिल दुकान पर आता था। अब हालात यह है कि न सिर्फ खुद का बिल आना बंद हुआ, बल्कि अतिरिक्त उत्पादन करकेे बिजली कंपनी को हर माह औसतन 100 से 110 यूनिट बिजली दे रहे है। कुमार के अनुसार उन्होंने कुल 12 पैनल लगवाए है। इससे उनको लाभ हुआ। खर्च तो एक बार का हुआ, लेकिन हर बार के बिजली बिल से आराम मिल गया।
रेलवे ने किया ऐसा काम, अब हो रही तारीफ

Electricity connection cut for more than 5 thousand dues, crores owed on government departments too
IMAGE CREDIT: Patrika
कई तरह से लाभ होता

सौर उर्जा का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप न सिर्फ स्वयं के लिए बल्कि बिजली कंपनी के लिए भी उर्जा का उत्पादन करते है। ऐसे में बिल से राहत तो मिलती ही है, इसके साथ - साथ वर्ष में एक बार बिजली कंपनी खरीदी गई बिजली का भुगतान भी करता है।
- एससी वर्मा, अधीक्षण यंत्री, बिजली कंपनी

weather video : इस तरह होने वाली है दो दिन झमाझम बारिश

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

Amarnath Yatra: सभी यात्रियों का 5 लाख का होगा बीमा, पहली बार मिलेगा RIFD कार्ड, गृहमंत्री ने दिए कई अहम निर्देशवाराणसी कोर्ट में सर्वे रिपोर्ट पर फैसला सुरक्षित, एडवोकेट कमिशनर ने 2 दिन का मांगा समय, SC में ज्ञानवापी का फैसला सुरक्षितCBI Raid के बाद आया केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम का बयान - 'CBI को रेड में कुछ नहीं मिला, लेकिन छापेमारी का समय जरूर दिलचस्प'Rajya Sabha polls: कौन है संभाजी राजे जिनको लेकर महाविकस आघाडी और बीजेपी में बढ़ा आंतरिक मतभेदकोरोना के कारण गर्भपात के केस 20% बढ़े, शिशुओं में आ रही विकृतिConsumer Court का फैसला : पार्किंग के सात रुपए वसूले थे अवैध, अब निगम और ठेकेदार भुगतेंगे 8-8 हजारAssam Flood: असम में बारिश और बाढ़ से भीषण तबाही, स्टेशन डूबे, पानी के बहाव में ट्रेन तक पलटीWest Bengal Coal Scam: SC ने ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक और रुजिरा की गिरफ्तारी पर रोक लगाई, दिल्ली की बजाय कोलकाता में पूछताछ करेगी ED
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.