जब 180 की स्पीड से दौड़ी ट्रेन तो हुआ यह, देखें VIDEO

यात्री ट्रेनों की गति बढ़ाने की योजना में रेलवे ने पहली बार कोटा से रतलाम रेल मंडल के नागदा स्टेशन तक 180 की स्पीड ट्रेन का ट्रायल किया है। इस ट्रेन के माध्यम से रेलवे कोटा रतलाम का रास्ता दो घंटे में पूरा करने की कयावद कर रहा है।

By: Ashish Pathak

Updated: 30 Jun 2020, 09:30 AM IST

रतलाम. यात्री ट्रेनों की गति बढ़ाने की योजना में रेलवे ने पहली बार कोटा से रतलाम रेल मंडल के नागदा स्टेशन तक 180 की स्पीड ट्रेन का ट्रायल किया है। इसके पूर्व यह अधिकतम गति 130 से 150 किमी की रही है। जब यह ट्रायल किया गया तो ट्रैक को पूरी तरह से खाली रखा गया। इस ट्रेन के माध्यम से रेलवे कोटा रतलाम का रास्ता दो घंटे में पूरा करने की कयावद कर रहा है। ट्रायल ट्रेन में कुल 6 डिब्बे है, जिसमे एक डिब्बा आरडीएसओ का भी है। रेलवे की योजना कोटा से रतलाम तक के 3.30 घंटे के सफर को दो घंटे में पूरा करने की है।

राखी से पहले रेलवे चलाएगा कई यात्री ट्रेन

रेलवे लंबे समय से नई दिल्ली से मुंबई के बीच 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से यात्री ट्रेन को चलाने की योजना पर काम कर रहा है। इसके लिए ट्रैक सुधार के साथ साथ ब्रिज सुधार, सिग्नल सुधार आदि कार्य किए गए है। बेहतर गति कि स तरह पाई जा सकती है इसके लिए सबसे पहले रेलवे ने मंडल में नई दिल्ली से मुंबई के बीच 130 से 150 की स्पीड से टेल्गो ट्रेन का ट्रायल किया था। अब इससे एक कदम आगे आकर पहली बार नई दिल्ली मुंबई रेलवे ट्रैक पर 180 की स्पीड से ट्रेन का ट्रायल हुआ है। असल में यह सारी कयावद भविष्य की 160 किमी की गति से ट्रेन को चलाने की योजना अंतर्गत की गई है। ट्रेन में दो इंजन लगाए गए थे। इन इंजन को गाजियाबाद से बुलवाया गया था। इस समय राजधानी एक्सपे्रस 130 की अधिकतम गति से चल रही है।

एसबीआई ने अपने करोड़ों उपभोक्ताओं को दिया बड़ा तोहफा

SEMI HIGH SPEED TRAIN मुंबई दिल्ली के बीच 160 प्रति घंटा की स्पीड से राजधानी ट्रेन दौड़ाने दो इंजन से हुआ ट्रायल

इस तरह हुआ ट्रायल स्वीड का
शुरू में ट्रेन को 110 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ाया गया। इसके बाद गति को 120, 140, 160 की गई। इसके बाद धीरे धीरे गति बढ़ाकर 178 पाइंट तक लाई गई। इसके बाद सीधे 180 कर दिया गया। यह परीक्षण खाली मालगाड़ी के डिब्बों के साथ किया गया। कुल छह डिब्बों वाली इस मालगाड़ी में एक डिब्बा आरडीएसओ का भी है। अब एक से 11 जुलाई तक यात्रियों के वजन बराबर सामान रखकर डिब्बों को 180 की गति के इंजन को चलाकर हाई स्पीड ट्रायल होगा।

रेलवे बंद करेगी इन ट्रेन को, आपके शहर की भी ट्रेन शामिल

भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम

रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश

Railways will refund the amount of time-bound cars
IMAGE CREDIT: patrika
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned