भारतीय रेलवे ने फिर बदले ट्रेन टिकट रिजर्वेशन के नियम

भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा के नियम में एक बार फिर बदलाव कर दिया है। नए बदले गए नियम के अनुसार यात्री को यात्रा का कारण के साथ अपने मूल पते के शहर का पिनकोड भी लिखना होगा। अगर यात्री यह नहीं लिखेगा तो खिड़की से टिकट की बुकिग नहीं होगी।

By: Ashish Pathak

Updated: 06 Jun 2020, 10:57 AM IST

रतलाम. भारतीय रेलवे ने ट्रेन में यात्रा के नियम में एक बार फिर बदलाव कर दिया है। नए बदले गए नियम के अनुसार यात्री को यात्रा का कारण के साथ अपने मूल पते के शहर का पिनकोड भी लिखना होगा। अगर यात्री यह नहीं लिखेगा तो खिड़की से टिकट की बुकिग नहीं होगी।

VIDEO यात्री ट्रेन चलाने से पहले रेलवे ने जारी की पांच शर्ते

Damoh reached the first passenger train after lock down

रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार कोरोना वायरस ( कोविड 19 ) संकट के बीच लॉकडाउन का दौर खत्म हो रहा है और उसकी जगह अनलॉक ने ले ली है। रेलवे ने भी कई दिन की ट्रेन बंदी के बाद यात्री ट्रेनें रतलाम सहित देश में शुरू की हैं। इन ट्रेनों में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क और सैनेटाइजेशन का सख्ती से पालन कराने का आदेश है। इसके अलावा यात्रियों के लिए रेलवे ने रिजर्वेशन टिकट के लिए कुछ नियमों में भी बदलाव किए हैं।

हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

drm jhansi inspection at gwalior railway station

जानकारी नहीं तो टिकट नहीं

भारतीय रेलवे के नए आदेश के मुताबिक खिड़की से टिकट बुकिंग के लिए हर यात्री को आरक्षण फॉर्म पर अब तक भरी जाने वाली जानकारी के अलावा कुछ और जानकारी देनी अनिवार्य होगी। इसके बगैर टिकट का आरक्षण ही नहीं होगा। इन जानकारियों में सफर के लिए आप जहां जा रहे हैं, उसका पूरा पता देना होगा। इसमे भी सिर्फ शहर लिखने से काम नहीं चलेगा, इसके अलावा उस जगह का संबंधित पिनकोड भी देना होगा। अगर यात्री रिजर्वेशन फॉर्म पर ये जानकारियां नहीं देगा तो टिकट आरक्षित नहीं होगा। कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम के तहत इन जानकारियों के बाद ही आरक्षित टिकट बनकर मशीन से निकलेगा।

एक मई को चलेगी पार्सल स्पेशल ट्रेन, यहां होगा ठहराव

Damoh reached the first passenger train after lock down

ट्रैवल हिस्ट्री को लेकर कवायद

रेल अधिकारियों के अनुसार ये सभी जानकारियां इसलिए ली जा रही हैं ताकि ट्रेन में सफर कर चुके किसी यात्री या उसका सहयात्री अगर कोरोना पॉजिटिव पाया जाता है, तो उसके डेस्टिनेशन के पते पर उससे संपर्क किया जा सके। इसके लिए आरक्षण फॉर्म पर यात्री के डेस्टिनेशन का पता सहित अन्य जानकारियां देना अनिवार्य कर दिया गया है।

VIDEO इंदौर से रेलवे कर रहा श्रमिक ट्रेन चलाने की तैयारी

IRCTC : भारतीय रेलवे में कंफर्म टिकट पाना चाहते हैं यात्री, तो इस तरह आसानी से मिल जाएगी सीट

यात्री सुरक्षा के लिए जरूरी
यात्री की स्वास्थ्यगत सुरक्षा के लिए यह जरूरी है कि आरक्षण फॉर्म को भरते समय वो अपनी पूरी जानकारी साझा करें। इसमे पूरा पता, मोबाइल नंबर, आदि शामिल है।
- जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

लॉकडाउन - 3.0 : आसान नहीं है मजदूरों के लिए श्रमिक ट्रेन में यात्रा

मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश

इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

200 ट्रेन BREAKING : रेलवे ने जारी किया टाइम टेबल

irctc_share.jpg
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned