रेलवे का तोहफा : रेलवे ने किया टिकट आरक्षण के नियम में बदलाव, 24 मई से होंगे लागू

रेलवे ने हाल ही में चलाई राजधानी स्पेशल ट्रेन के आरक्षण नियम में बदलाव करने की घोषणा कर दी है। नए नियम के मुताबिक अब यात्रियों को तीस दिन तक आरक्षण की सुधिधा मिलेगी। इस समय यह नियम मात्र सात दिन का है।

By: Ashish Pathak

Published: 23 May 2020, 12:58 PM IST

रतलाम. रेलवे ने हाल ही में चलाई राजधानी स्पेशल ट्रेन के आरक्षण नियम में बदलाव करने की घोषणा कर दी है। नए नियम के मुताबिक अब यात्रियों को तीस दिन तक आरक्षण की सुधिधा मिलेगी। इस समय यह नियम मात्र सात दिन का है। नए नियम 24 मई से लागू हो जाएंगे। इस समय रतलाम से निकलने वाली स्पेशल ट्रेन में दिल्ली मुंबई राजधानी स्पेशल चल रही है, जिसमे यात्रियों का आना जाना जारी है।

हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

Western Railway / अब पश्चिम रेलवे यात्रियों को देने जा रही है यह विशेष सुविधा, जाने क्या है

रेल मंडल के वाणिज्य विभाग के अनुसार इस समय राजधानी स्पेशल ट्रेन का लाभ रतलाम के यात्रियों को मिल रहा है। इन ट्रेन में टिकट आरक्षण करवाने के जो नियम है उसमे बदलाव करने का निर्णय हो गया है। जो 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चल रही है, उसमे से एक ट्रेन का लाभ मंडल मुख्यालय पर मिल रहा है। इसमे अग्रिम आरक्षण करवाने के नियम को सात दिन से बढ़ाकर तीस दिन कर दिया गया है। हालांकि पूर्व की तरह इन ट्रेन में तत्काल टिकट आरक्षण का लाभ यात्रियों को नहीं मिलेगा। पूर्व की तरह आरएसी से लेकर प्रतिक्षा के टिकट जारी होंगे, जिनका टिकट अंतिम समय तक आरक्षित नहीं होगा, वो स्वत: निरस्त हो जाएगा व इस प्रकार के यात्री को यात्रा की मंजूरी नहीं रहेगी।

एक मई से चलेगी ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

irctc.jpeg

यहां से हो सकता है टिकट आरक्षण

रतलाम के यात्रियों के लिए टिकट आरक्षण करवाने के लिए रेलवे स्टेशन पर ही जाना जरूरी नहीं है। रेलवे के वाणिज्य विभाग के अनुसार टिकट खिड़की पर तो आरक्षण का लाभ दिया ही जा रहा है, इसके अलावा डाकघर, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, के साथ साथ आईआरसीटीसी के द्वारा मंजूर किए गए एजेंट व कॉमन सर्विस सेंटर की मदद भी यात्री को टिकट खरीदने की सुविधा है। इसके अलावा यात्री स्वयं ऑनलाइन टिकट खरीद सकते है। रेलवे के अनुसार ऑनलाइन सहित अन्य सभी स्थान से 24 मई से टिकट का आरक्षण तीस दिन के लिए बढ़ाया जा रहा है। इसके लिए पीआरएस सिस्टम में जरूरी बदलाव करना शुरू कर दिया गया है।

इस दिन से बदलेगा आपके शहर में वेदर, होगी झमाझम बारिश

रेलवे का बड़ा ऐलान : 22 मई से यात्रा होगी आसान, मिलेगी वेटिंग टिकट की सुविधा

रेलवे स्टेशन पर श्रमिक ने पूछा यां ती कसतर जावांगा, कलेक्टर ने कहा...अठे तक आया हो, आगे भी भेजांगा VIDEO

BREAKING रेलवे ने स्पेशल ट्रेन का टाइम टेबल बदला

मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश

IRCTC  E-Ticket SCAME NEWS; गुजरात में हुआ देश का सबसे बड़ा रेल इ-टिकट घोटाला
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned