रेलवे का बड़ा ऐलान : 22 मई से यात्रा होगी आसान, मिलेगी वेटिंग टिकट की सुविधा

रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे के लिए बड़ा निर्णय लेते हुए 22 मई से चलने वाली ट्रेन में वेटिंग का टिकट देने का निर्णय लिया है। रतलाम में इस निर्णय से यात्रियों को कई महानगर जाने के लिए लाभ होगा। फिलहाल वेटिंग टिकट देने पर रोक लगी हुई है। 22 मई से कई ट्रेन चलाने के बारे में निर्णय लेने की तैयारी की जा रही है। जो ट्रेन चलेगी उसमे स्लीपर क्लास के डिब्बे भी रहेंगे। 15 मई से IRCTC इसके लिए बुकिंग शुरू कर सकता है।

By: Ashish Pathak

Updated: 14 May 2020, 12:08 PM IST

रतलाम. रेलवे बोर्ड ने भारतीय रेलवे के लिए बड़ा निर्णय लेते हुए 22 मई से चलने वाली ट्रेन में वेटिंग का टिकट देने का निर्णय लिया है। रतलाम में इस निर्णय से यात्रियों को कई महानगर जाने के लिए लाभ होगा। फिलहाल वेटिंग टिकट देने पर रोक लगी हुई है। दिल्ली मुंबई के बीच इस समय चलने वाली ट्रेन रतलाम आती है, जिसमे फिलहाल वेटिंग के टिकट नहीं मिलते है, भविष्य में चलने वाली ट्रेन सहित इन ट्रेन में भी वेटिंग के टिकट मिलने लगेंगे। 22 मई से कई ट्रेन चलाने के बारे में निर्णय लेने की तैयारी की जा रही है। जो ट्रेन चलेगी उसमे स्लीपर क्लास के डिब्बे भी रहेंगे।

हो गया निर्णय, इस दिन से चलेगी ट्रेन, यह रहेगा तरीका

Railways gave food packets to 6271 passengers in one day
IMAGE CREDIT: patrika

रेलवे ने इसके लिए बड़ा ऐलान करते हुए मेल व सुपरफास्ट एक्सपे्रस ट्रेन को चलाने के लिए नया आदेश जारी किया है। 15 मई से IRCTC इसके लिए बुकिंग शुरू कर सकता है। इसमे वेटिंग के टिकट भी पैसेंजर को दिए जाएंगे। हालांकि तत्काल टिकट व प्रीमियम ट्रेन के टिकट इसमे नहीं मिलेंगे। रेलवे ने फस्र्ट एसी, सेंकड एसी व थर्ड एसी सहित एसी चेयरकार व एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए वेटिंग की सीमा को तय कर लिया है।

एक मई से चलेगी ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

irctc.jpeg

15 मई से शुरू होगी बुकिंग

रेलवे के अनुसार इसमे आरएससी के टिकट नहीं दिए जाएंगे। 22 मई से शुरू होने वाली इन स्पेशल टे्रन में स्लीपर के डिब्बे भी रहेंगे। इन विशेष यात्री ट्रेनों में भारतीय रेलवे द्वारा कोई भी तत्काल और प्रीमियम तत्काल टिकट की अनुमति नहीं होगी। 15 मई से ऑनलाइन टिकट की बुकिंग शुरू होगी व प्रतीक्षा सूची का टिकट मिलेगा। ट्रेन चलने के 24 घंटे पहले टिकट कैंसल करवाते है तो 50 प्रतिशत तक रिफंड दिए जा सकते है।

VIDEO इंदौर से रेलवे कर रहा श्रमिक ट्रेन चलाने की तैयारी

Train reached Faroh from Faridaba with 1400 people

मंडल में शुरू हो रही तैयारी

इन ट्रेन का स्वरूप क्या होगा व कितनी ट्रेन चलेगी इस बारे में रतलाम रेल मंडल में नए आदेश नहीं आए है, लेकिन अधिकारियों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। शुरुआत में मंडल के इंदौर रेलवे स्टेशन से चलने वाली कुछ यात्री ट्रेन को चलाने के बारे में विचार चल रहा है। फिलहल इस पर निर्णय नहीं हुआ है, लेकिन रेलवे के मंडल के अधिकारियों का मानना है कि 14 मई तक इस बारे में निर्णय हो सकता है।

मध्यप्रदेश के रतलाम में 12 घंटे में 13 मौत, पांच को कोरोना संदिग्ध माना

Train reached Faroh from Faridaba with 1400 people

इतनी वेटिंग का टिकट मिलेगा

प्रथम एसी : 20 अधिकतम प्रतीक्षा

एसी 2 टियर के लिए अधिकतम प्रतीक्षा सूची सीमा : 50

एसी 3 - टीयर के लिए अधिकतम प्रतीक्षा सूची सीमा : 100

स्लिपर के लिए अधिकतम प्रतीक्षा सूची सीमा - 200

लॉकडाउन - 3.0 : आसान नहीं है मजदूरों के लिए श्रमिक ट्रेन में यात्रा

मानसून के पहले ही शुरू हो जाएगी भारी बारीश

BREAKING रेलवे ने स्पेशल ट्रेन का टाइम टेबल बदला

railway.jpg

30 जून तक के टिकट निरस्त किए

इधर भारतीय रेलवे ने 30 जून 2020 तक आईआरसीटीसी व टिकट खिड़की से बुकिंग किए गए सभी मेल व एक्सप्रेस ट्रेन के टिकट को निरस्त करने का निर्णय लिया है। इन टिकट के रिफंड को यात्रियों के बैंक अकाउंट में डालना शुरू कर दिया गया है। रेलवे के अनुसार श्रमिक व स्पेशल ट्रेन चलती रहेगी। रतलाम सहित देशभर में 22 मार्च से सभी यात्री ट्रेन बंद है। हालांकि अप्रेल तक ट्रेन में खिड़की व ऑनलाइन आईआरसीटीसी के माध्यम से रिजर्वेशन हो रहा था। अब इस टिकट की राशि का रिफंड रेलवे करेगी। रतलाम में ही करीब 15 हजार से अधिक यात्रियों को रिफंड मिलेगा। जो स्पेशल ट्रेन चली है, उसमे भी यात्रा के पूर्व रेलवे स्टेशन पर अगर किसी यात्री को कोरोना वायरस के लक्षण मिले तो रास्ते में उतारकर यात्री का इलाज करवाया जाएगा व पूरा रिफंड दिया जाएगा।

ट्रेन टिकट के रुपए मांगे तो रतलाम के 22 मजदूर घर आने के लिए 1500 किमी पैदल निकले

सावधान रतलाम, कोरोना वायरस के तीन और पॉजिटिव आए सामने

रेलवे चलाएगा कोविड 19 पार्सल ट्रेन

दो और मरीज आए सामने, जो ठीक हुए उनको ढ़ोल बजाकर घर भेजा, watch video

रेलवे स्टेशन पर श्रमिक ने पूछा यां ती कसतर जावांगा, कलेक्टर ने कहा...अठे तक आया हो, आगे भी भेजांगा VIDEO

कैसे जाएंगे मजदूर, कौन देगा पैसा
Show More
Ashish Pathak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned