scriptचटपटा खाने के शौकीन हैं तो इसबार जरूर ट्राई करें तीखी मिर्च का अचार, जानिए बनाने की विधि | tikhi hari mirch achaar recipe in hindi to make at home | Patrika News
रैसिपीज

चटपटा खाने के शौकीन हैं तो इसबार जरूर ट्राई करें तीखी मिर्च का अचार, जानिए बनाने की विधि

आप तीखा खाने के शौकीन हैं और खाने के साथ अक्सर तीखी मिर्ची खाना (Tikhi Mirch Eating) पसंद करते हैं तो आप इसका टेस्टी अचार भी भी बना सकते हैं।

Jun 24, 2023 / 01:54 pm

Anil Kumar

hari_mirch_achar.png

Hari mirch achar

पुराने जमाने से ही ज्यादातर लोग खाने के साथ अचार खाना पसंद करते हैं। कुछ लोग आम का अचार खाते हैं तो कुछ लोग नींबू, मिर्ची, केर का अचार खाना पसंद करते हैं। अगर आप तीखा खाने के शौकीन हैं और खाने के साथ अक्सर तीखी मिर्ची खाना (Tikhi Mirch Eating) पसंद करते हैं तो आप इसका टेस्टी अचार भी भी बना सकते हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं तीखी हरी मिर्ची का अचार (Tikhi Hari Mirch Ka Acchar) कैसे बनाएं।
यह भी पढ़ें

Makhana Eating: ऐसे लोग भूलकर भी नहीं खाएं ज्यादा मखाने, जानिए इससे होने वाले नुकसान

मिर्ची का अचार बनाने के लिए सामग्री (Tikhi Mirch ka aachar ingredients)
हरी मिर्च
सौंफ
धनिया
अजवाइन
मेथी दाना
कलौंजी
राई
हल्दी
नमक
हींग
सरसों का तेल

यह भी पढ़ें

हमेशा याद रहेगा मशहूर नेपाली आलू चटनी का स्वाद, जानिए कैसे बनाएं

तीखी मिर्च का अचार ऐसे बनाएं (Hari Mirch ka acchar banane ki vidhi)
तीखी हरी मिर्च का अचार बनाने के लिए सबसे पहले हरी मिर्च को अच्छी तरह से धो लें। इसके बाद इसें बीच से काट लें और कुछ देर के लिए धूप में सुखाने के लिए रखें । जब तक मिर्ची सूख रही हैं तब तक मसाला तैयार करें। इसके लिए सौंफ, धनिया, अजवाइन और राई को पहले ड्राई रोस्ट करें और फिर पीस लें। अब मिर्ची को एक बर्तन में निकालें और इसमें पीसा हु मसाला मिलाएं। अब इसमें मेथी दाना, कलौंजी के साथ नमक, हल्दी और हींग मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें और फर सरसों का तेल मिलाएं। अच्छे से मिक्स करें। अचार को किसी कंटेनर में निकालें और फिर इसे कुछ देर के लिए धूप में रखेंए वैसे तो इसे दो दिन के लिए धूप में रख सकते हैं। लेकिन अभी गर्मियां हैं तो आप एक दिन के लिए इसे धूप में रखें।

Hindi News/ Recipes / चटपटा खाने के शौकीन हैं तो इसबार जरूर ट्राई करें तीखी मिर्च का अचार, जानिए बनाने की विधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो