scriptChaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में व्रत रख रहे हैं डायबिटिक पेशेंट, तो रखें इन बातों का ध्यान, सामान्य लोग भी फॉलो करें ये हेल्दी टिप्स | Chaitra Navratri 2023 Health tips for diabetic patient to keep healthy | Patrika News

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में व्रत रख रहे हैं डायबिटिक पेशेंट, तो रखें इन बातों का ध्यान, सामान्य लोग भी फॉलो करें ये हेल्दी टिप्स

Published: Mar 17, 2023 03:00:29 pm

Submitted by:

Sanjana Kumar

Chaitra Navratri 2023 Health tips for diabetic patient to keep healthy: दरअसल डायबिटिक पेशेंट को व्रत में बहुत ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए, थोड़ा-थोड़ा करके कुछ खाते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड ग्लुकोज लेवल कंट्रोल में रहेगा। पत्रिका.कॉम के इस लेख में एक्सपर्ट डॉक्टर विनोद कोठोरी आपको बता रहे हैं कि नवरात्रि के इन दिनों में एक डायबिटिक पेशेंट यदि व्रत रख रहा है, तो उसे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि उसकी सेहत बनी रहे…

chaitra_navratri_me_diabetic_patient_vrat_kar_rahe_hain_to_aise_rakhe_apna_khayal_health_tips_for_all_devotees.jpg

Chaitra Navratri 2023 Health tips for diabetic patient to keep healthy: चैत्र नवरात्रि इस बार 22 मार्च से शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि का यह पवित्र पर्व केवल आपकी आस्था या श्रद्धा से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि यह पर्व आपके स्वास्थ्य का भी द्योतक है। साइंस की मानें तो व्रत या उपवास रखने से बॉडी डिटॉक्स हो जाती है। यानी आपकी बॉडी से हानिकारक या जहरीले पदार्थ बाहर हो जाते हैं और आप तंदुरुस्ती की एक कड़ी जीत लेते हो। लेकिन यदि आप डायबिटिक हैं और उपवास करने जा रहे हैं, तो आपको नवरात्रि के इन दिनों में खास ख्याल रखने की जरूरत होती है।

दरअसल डायबिटिक पेशेंट को व्रत में बहुत ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए, थोड़ा-थोड़ा करके कुछ खाते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड ग्लुकोज लेवल कंट्रोल में रहेगा। पत्रिका.कॉम के इस लेख में एक्सपर्ट डॉक्टर विनोद कोठोरी आपको बता रहे हैं कि नवरात्रि के इन दिनों में एक डायबिटिक पेशेंट यदि व्रत रख रहा है, तो उसे किन बातों का ध्यान रखना चाहिए, ताकि उसकी सेहत बनी रहे…

नवरात्रि व्रत में डायबिटिक पेशेंट ऐसे रखें ख्याल

दवाएं लेना न छोड़े भारी पड़ सकती है ये गलती
कई लोग व्रत में दवाओं से दूरी बना लेते हैं। लेकिन डायबिटिक पेशेंट के लिए यह बड़ी ही भारी गलती साबित हो सकती है। ध्यान रहे आपको समय पर अपनी दवाएं लेनी चाहिएं। यदि आप इंसुलिन भी लेते हैं तो वह भी मिस न करें, जरूर लें।

ज्यादा देर तक भूखे न रहें

यदि आप डायबिटिक हैं, तो आपको व्रत के दौरान बहुत देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए। आपको थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ न कुछ हेल्दी चीजें खाते रहना चाहिए। ऐसा करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। आप थोड़े-थोड़े अंतराल पर चाय-कॉफी पीने के बजाय, नींबू पानी, नारियल पानी, लस्सी और छाछ जैसे पेय पदार्थों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

डॉक्टर से लें सलाह
यहां यह भी ध्यान दें कि नवरात्रि शुरू होने से दो-तीन दिन पहले ही डॉक्टर की सलाह लेने जरूर जाएं। वहीं व्रत के दौरान अपना ब्लड शुगर लेवल चैक करते रहने की आदत बना लें।
ये भी पढ़ें: Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि में इन 4 राशियों को मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद, सालभर मिलती रहेंगी खुशियां

प्री फास्टिंग मील खाएं
डायबिटिक पेशेंट को व्रत से पहले कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ का सेवन कर लेना चाहिए। ये काब्र्स तोडऩे और पचाने में ज्यादा समय लगता है। इसीलिए पेशेंट को ज्यादा या जल्दी से भूख नहीं लगती। इसलिए नवरात्रि का व्रत शुरू करने से पहले ही आप सुखे मेवे और फलों का सेवन करना ना भूलें।

तली-भुनी चीजों से रहें दूर
नवरात्रि के व्रत कर रहे हैं तो जब भी भोजन करें भोजन की थाली में तली-भुनी चीजों को अवॉइड करें। बहुत ज्यादा तली हुई चीजें खाने से भी परहेज करें। हो सके तो उबले हुए भोजन का सेवन करें। भुनी हुई शकरकंद या उबली हुई शकरकंद का सीमित मात्रा में उपयोग कर सकते हैं। आप व्रत के इन दिनों में कुट्टू के आटे से तैयार चीजें खा सकते हैं। यह बहुत ही पौष्टिक माना जाता है। इसके साथ ही खीरे का रायता, टमाटर से तैयार डिशेज, लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स फूड्स अपने खाने में शामिल करें।

जिन्हें नहीं कोई रोग, उन्हें भी रखना चाहिए इन बातों का ध्यान

7-8 घंटे जरूर सोएं
व्रत के इन दिनों में आपको थकान और कमजोरी से बचना है तो पर्याप्त नींद जरूर लें। इसके लिए आप समय पर बिस्तर पर जाएं और सुबह जल्दी उठें। ध्यान रहे कम से कम 7-8 घंटे की नींद जरूर पूरी करें।

लंबे समय तक न रहें भूखे
व्रत के दौरान भी लंबे समय तक खाली पेट रहने से बचना चाहिए। ऐसा करने से सेहत पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए एक-दो घंटे के अंतराल पर कुछ न कुछ हल्का-फुल्का जरूर खा लें। लंबे समय तक व्रत करने से आपको कमजोरी हो सकती है, सिरदर्द हो सकता है। थकान के कारण आपकी दिनचर्या प्रभावित हो सकती है। व्रत पूरा करते समय हल्का भोजन जरूर करें। यदि किसी तरह की दवाएं ले रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही लें।

ये भी पढ़ें: Nav Samvatsar 2080: नव संवत्सर 2080 इनके लिए रहेगा भाग्यशाली, पूरे साल बुलंदियों पर रहेंगे इन राशियों की किस्मत के सितारे

हाइड्रेशन का रखें ध्यान
जब आप व्रत करते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि हाइड्रेट बने रहें। खास तौर पर इस मौसम में, जब मौसम का मिजाज बार-बार बदल रहा हो, कभी कभी तो गर्मी बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में आपको खूब पानी पीना चाहिए। वहीं तरल पदार्थों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। नींबू पानी, नारियल पानी, छाछ, लस्सी आदि का सेवन कर सकते हैं। हो सके तो चाय-कॉफी से दूर ही रहें। खाली पेट इनका सेवन पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। इसलिए पानी भी पिएं तो पहले कुछ हल्का खा लें।

स्वस्थ आहार लें
व्रत करने वाले लोग यह सुनिश्चित कर लें कि व्रत में आपको हेल्दी डाइट ही फॉलो करनी चाहिए। वहीं ऐसी डाइट भी जो आपको दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखे, यानी पोषक तत्वों से भरपूर डाइट। प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थ, डीप फ्राइड और शर्करा युक्तचीजों से जहां तक हो सके परहेज ही रखें। मौसमी फलों का सेवन करें। ये आपको एनर्जेटिक बनाए रखेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो