scriptMorning Tips: Doing these things in the morning gives positive energy | Morning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदार | Patrika News

Morning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदार

Morning Astro Tips: माना जाता है कि सुबह उठते ही व्यक्ति के मस्तिष्क को सेट होने में करीब 2 घंटे का समय लग जाता है। जानिए ऐसे समय में व्यक्ति को कौन से कार्य करने चाहिए। जिससे पूरा दिन शुभ रहे।

नई दिल्ली

Published: May 21, 2022 09:53:16 am

हर कोई अपने दिन की शुरुआत अच्छे से करना चाहता है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि जितनी अच्छी आपकी सुबह रहेगी उतना ही अच्छा आपका दिन गुजरेगा। जिस तरह से सूर्योदय होने से पहले उजाला होने लगता है और बाद में सूर्य दिखाई देता है। ठीक उसी प्रकार से व्यक्ति को चैतन्य होने में समय लगता है। यानी उठने के बाद व्यक्ति का मस्तिष्क धीरे-धीरे कुछ सोच-विचार की स्थिति में आता है। माना जाता है कि सुबह उठते ही व्यक्ति के मस्तिष्क को सेट होने में करीब 2 घंटे का समय लग जाता है। जानिए ऐसे समय में व्यक्ति को कौन से कार्य करने चाहिए। जिससे पूरा दिन शुभ रहे।

Morning tips, astrology, morning astro tips, morning upay, how to start our day,
Morning Tips: सुबह आंख खुलते ही करें ये 5 काम, पूरा दिन गुजरेगा शानदार

सबसे पहला काम: नींद खुलते ही आप एकदम से आंखें न खोलें। धीरे-धीरे आंखें खोलें। इस दौरान इस बात का ध्यान रखें कि आंखें खुलते ही सबसे पहले अच्छी तस्वीर के दर्शन करें या सबसे पहले अपनी हथेलियों के दर्शन करें। धर्मग्रथों के अनुसार ऐसा माना जाता है कि हथेलियों में दैवीय शक्तियां निवास करती हैं। अगर दिन की शुरुआत इन शुभ कार्यों से होगी तो संपूर्ण दिन ही अच्छा गुजरेगा।

दूसरा काम: सुबह उठते ही जमीन पर पैर रखने से पहले धरती माता को हाथ से स्पर्श करें। उनका आशीर्वाद लें और उठने के कम से कम एक घंटे तक मौन रहें।

तीसरा काम: यदि आप पूजा-पाठ करते हैं तो सुबह-सुबह शौचादि कार्यों से मुक्त होकर स्नान कर भगवान का ध्यान करें। सुबह कोशिश करें कि सूर्योदय से पहले उठ जाएं। ताकि आप उगते हुए सूर्य के दर्शन कर सकें। जब रात और दिन मिल रहे होते हैं उस समय हमारा मस्तिष्क काफी संवेदनशील होता है। ऐसे में यदि आप अपने मस्तिष्क को सकारात्मक संकेत देंगे तो वो उसे जल्दी ग्रहण कर लेगा जिससे जीवन में सकारात्मक घटनाएं ही घटेंगी। लेकिन अगर इस समय मस्तिष्क नकारात्मक चीजें ग्रहण करता है तो जीवन में नकारात्मक चीजें ही होने के ज्यादा आसार रहेंगे।

चौथा काम: सुबह उठने के बाद सबसे पहले उन कार्यों के बारे में सोचें जो आपको सबसे पहले पूरा करने हैं। इससे आपको उन जरूरी कार्यों को करने की क्षमता हासिल होगी।

पांचवां काम: सुबह-सुबह उगते हुए सूर्य को जल जरूर दें। ऐसा करने से आपके अंदर आत्मविश्वास बढ़ता है और जीवन में आप खूब तरक्की करते हैं।

यह भी पढ़ें

वास्तु अनुसार सोते समय इन नियमों का करेंगे पालन तो लाइफ में हमेशा बनी रहेगी सुख-समृद्धि

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह लें।)

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Assembly Speaker Election: महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर का चुनाव आज, भाजपा और महा विकास अघाड़ी के बीच सीधी टक्करबिहार में पैसेंजर ट्रेन के इंजन में लगी आग, रक्सौल से नरकटियागंज जा रही थी रेलगाड़ीराहुल गांधी के बयान को उदयपुर की घटना से जोड़ा, जयपुर में रिपोर्ट दर्जMumbai News Live Updates: संजय राउत का तंज, शतरंज में वजीर और जिंदगी में जमीर मर जाए तो समझो खेल खत्मMaharashtra Politics: सीएम शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस को गर्वनर भगत सिंह कोश्यारी ने खिलाई मिठाई, तो चढ़ गया सियासी पारा!विदेश में छूट्टी मना रहे Kapil Sharma पर आई 7 साल पुरानी मुसीबत, इस चक्कर में कॉमेडियन के खिलाफ हुआ केस दर्जChar Dham Yatra 2022: चार धामा यात्रा को लेकर आई बड़ी खबर, केदारनाथ धाम गर्भगृह के दर्शन पर लगा प्रतिबंध हटाPSEB Punjab Board 10th Result 2022: जानिए कब जारी होगा पंजाब 10वीं बोर्ड का परिणाम, चेक करें अपडेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.