scriptThese mantras have special importance in Krishna Janmashtami worship, worship is considered incomplete without them | Krishna Janmashtami Mantra: कृष्ण जन्माष्टमी पूजा में इन मंत्रों का होता है विशेष महत्व | Patrika News

Krishna Janmashtami Mantra: कृष्ण जन्माष्टमी पूजा में इन मंत्रों का होता है विशेष महत्व

ज्योतिष शास्त्र अनुसार जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है उन्हें कृष्ण जन्माष्टमी व्रत जरूर रखना चाहिए।

नई दिल्ली

Updated: August 17, 2022 05:04:56 pm

Krishna Janmashtami 2022 Date: श्री कृष्ण जन्माष्टमी हिंदू धर्म में मनाया जाने वाला काफी महत्वपूर्ण त्योहार है। इस दिन लोग श्री कृष्ण भगवान के बाल स्वरूप की विधि विधान पूजा करते हैं। साथ ही बहुत से लोग इस दिन व्रत भी करते हैं। जन्माष्टमी की पूजा रात 12 बजे के करीब की जाती है। ज्योतिष शास्त्र अनुसार जिन लोगों की कुंडली में चंद्रमा कमजोर होता है उन्हें कृष्ण जन्माष्टमी व्रत जरूर रखना चाहिए। इसके अलावा संतान प्राप्ति के लिए भी ये व्रत काफी फलदायी माना गया है। यहां आप जानेंगे कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में किन मंत्रों का जाप जरूरी माना जाता है।

Janmashtami, Janmashtami 2022 date, Janmashtami 2022 muhurat, Janmashtami festival 2022,
Krishna Janmashtami Mantra: कृष्ण जन्माष्टमी पूजा में इन मंत्रों का होता है विशेष महत्व

शुद्धि मंत्र-
“‘ॐ अपवित्रः पवित्रोवा सर्वावस्थां गतोअपि वा। यः स्मरेत पुण्डरीकाक्षं स बाह्याभ्यन्तरः शुचिः।।”

स्नान मंत्र-
“गंगा, सरस्वती, रेवा, पयोष्णी, नर्मदाजलैः। स्नापितोअसि मया देव तथा शांति कुरुष्व मे।।”

पंचामृत स्नान-
“पंचामृतं मयाआनीतं पयोदधि घृतं मधु। शर्करा च समायुक्तं स्नानार्थं प्रतिगृह्यताम्।।”

भगवान श्रीकृष्ण को वस्त्र अर्पित करने का मंत्र-
“शीतवातोष्णसन्त्राणं लज्जाया रक्षणं परम्। देहालअंगकरणं वस्त्रमतः शान्तिं प्रयच्छ मे।”

भगवान को नैवेद्य भेंट करने का मंत्र-
“इदं नाना विधि नैवेद्यानि ओम नमो भगवते वासुदेवं, देवकीसुतं समर्पयामि।”

भगवान को आचमन कराने का मंत्र-
“इदं आचमनम् ओम नमो भगवते वासुदेवं, देवकीसुतं समर्पयामि।”

लड्डू गोपाल को भोग चढ़ाते समय इन बातों का रखें ध्यान:
-लड्डू गोपाल का पहला भोग सुबह उठते ही लगाएं। सौम्य तरीके से ताली बजाते हुए लड्डू गोपाल को जगाएँ और फिर उन्हें दूध का भोग लगाएं।
-दूसरा भोग लड्डू गोपाल को स्नान कराने के बाद लगाएं। लड्डू गोपाल को स्नान कराकर साफ कपड़े पहनाएँ और उन्हें तिलक लगाएं। इस दौरान भोग स्वरूप कृष्ण भगवान को आप माखन, मिश्री, लड्डू या फल अर्पित कर सकते हैं।
-तीसरा भोग दोपहर के समय लगाएं। ध्यान रखें कि इस दौरान खाने की कोई ठोस वस्तु लड्डू गोपाल को अर्पित की जाती है। इस बात का ध्यान रखें कि लड्डू गोपाल को लगाए जाने वाले भोग में गलती से भी प्याज़-लहसुन का इस्तेमाल न हो।
-चौथा भोग शाम के समय लगाया जाता है। इस दौरान आप लड्डू गोपाल को मेवे या फिर रात में जो भी भोजन आपने घर पर बनाया हुआ हो उसका भोग लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें

Panchang 18 August 2022: पंचांग से जानिए जन्माष्टमी पूजा का शुभ मुहूर्त

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सच बोलने की सजा भुगतनी पड़ी... बिहार के कृषि मंत्री के इस्तीफे पर BJP ने नीतीश पर किया हमलाअमित शाह के जम्मू दौरे से पहले पुलवामा में आतंकी हमला, पुलिस का एक जवान शहीद, CRPF जवान जख्मीIAF की ताकत में होगा इजाफा, कल सेना में शामिल होगा स्वदेशी हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर, जानें इसकी खासियतIND vs SA 2nd T20: 2 गेंदबाज जो साउथ अफ्रीका को हराने में टीम इंडिया की मदद करेंगेबिहार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने दिया इस्तीफा, डिप्टी सीएम को सौंपा पत्रहिमाचल पहुंचे जेपी नड्डा, BJP जिला कार्यालय का लोकार्पण करने के बाद पदाधिकारियों और कार्यकर्ताओं के साथ की बैठकपंजाबः लॉरेंस बिश्नोई का करीबी गैंगस्टर टीनू हिरासत से चौथी बार फरार, मूसेवाला मर्डर केस में होनी थी पूछताछकांग्रेस के तीन बड़े प्रवक्ताओं ने दिया इस्तीफा, मल्लिकार्जुन खड़गे को अध्यक्ष बनाने के लिए करेंगे प्रचार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.