scriptChanakya Niti: अगर कुत्ते से सीख ली ये बातें तो जीवन में हासिल कर सकते हैं खूब तरक्की | chanakya niti: Learn these qualities from a dog to be successful | Patrika News

Chanakya Niti: अगर कुत्ते से सीख ली ये बातें तो जीवन में हासिल कर सकते हैं खूब तरक्की

locationनई दिल्लीPublished: Jun 24, 2022 03:55:26 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Chanakya Quotes For Success: महान अर्थशास्त्री और राजनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में जीवन में सफलता प्राप्त करने और समस्याओं से लड़ने के कई मार्ग बतलाए हैं। वहीं चाणक्य नीति में कुत्ते के कुछ ऐसे गुणों का जिक्र मिलता है जिन्हें जीवन में अपनाकर मनुष्य काफी कुछ सीख सकता है।

chanakya quotes for success, chanakya quotes for life, chanakya niti to get success, acharya chanakya quotes in hindi, chanakya neeti, chanakya niti for motivation, qualities of dogs, success mantra, LATEST RELIGIOUS NEWS, safalta ka mantra,

Chanakya Niti: अगर कुत्ते से सीख ली ये बातें तो जीवन में हासिल कर सकते हैं खूब तरक्की

आचार्य चाणक्य को इतिहास का एक ऐसा महान पुरुष माना जाता है जो अर्थशास्त्र, राजनीति और कूटनीति तीनों में पारंगत थे। आज के समय में भी आचार्य चाणक्य की नीतियां सफलता के पथ पर व्यक्ति का मार्गदर्शन करती हैं। कहा जाता है कि आचार्य चाणक्य की नीतियों को अपनाने वाला व्यक्ति जीवन में किसी क्षेत्र में मात नहीं खा सकता। आचार्य चाणक्य के अनुसार सीखने की कोई उम्र नहीं होती और किसी से भी अच्छी सीख ली जा सकती है। इसी तरह चाणक्य नीति शास्त्र में कुत्ते के कुछ ऐसे गुणों के बारे में बताया गया है जिन्हें जीवन में अपनाकर आप सफलता और मान-सम्मान प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं कुत्ते के वे गुण…

1. गहरी नींद में भी सावधान रहना
आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति की नींद भी हमेशा कुत्ते की तरह ही होनी चाहिए जरा सी आहट से भी जाग जाता है। कुत्ते जैसी नींद होने पर आप परिस्थिति का आकलन करके तुरंत सतर्क हो सकते हैं।

2. संतोषी प्रवृत्ति होना
चाणक्य नीति के मुताबिक जिस प्रकार कुत्ता दिन भर में जितना भोजन मिल जाए उसी में संतोषी रहता है। उसी प्रकार व्यक्ति को भी खाने-पीने से लेकर किसी भी चीज की ज्यादा अपेक्षा नहीं करनी चाहिए। क्योंकि असंतुष्ट व्यक्ति को जीवन में कई दुख भोगने पड़ते हैं। ऐसे व्यक्ति को जीवन में चाहे कितने ही सुख क्यों ना मिल जाएं वह हमेशा लालची और दुखी रहता है।

3. स्वामिभक्ति का गुण
चाणक्य नीति कहती है कि एक मनुष्य को भी कुत्ते से स्वामीभक्ति सीखनी चाहिए। यानी जिस प्रकार एक कुत्ता अपने मालिक के प्रति बहुत वफादार होता है।अपने मालिक के अनुसार खाता-पीता और मालिक के कहने में ही चलता है, उसी तरह मनुष्य को भी अपने काम के प्रति समर्पित होना चाहिए। तभी आप जीवन में अपने लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।

4. निडर रहना
आचार्य चाणक्य के अनुसार एक व्यक्ति से निडरता और बहादुरी का गुण जरूर सीखना चाहिए। जिस प्रकार कुत्ता विपरीत परिस्थितियों में घबराता नहीं है और अगर उसके मालिक पर कोई मुसीबत आ जाए तो वह डटकर सामने खड़ा हो जाता है। उसी प्रकार आपको भी हर मुसीबत का बहादुरी से सामना करना आना चाहिए। तभी आप आगे बढ़ पाएंगे और सम्मानजनक जीवन जी सकेंगे।

यह भी पढ़ें

ज्योतिष: शनिदेव को खुश करने का सबसे सिद्ध उपाय है शनि यंत्र, लेकिन पहले जान लें इसकी स्थापना और पूजा विधि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो