scriptचाणक्य नीति: जिन घरों में होते हैं ये काम, वहां सदा बना रहता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद | Chanakya Niti: Maa Lakshmi Is Pleased By Doing These Things At Home | Patrika News

चाणक्य नीति: जिन घरों में होते हैं ये काम, वहां सदा बना रहता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

locationनई दिल्लीPublished: Apr 20, 2022 12:00:43 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि जिन घरों में ऐसे कार्य किए जाते हैं, वहां मां लक्ष्मी सदा वास करती हैं और उनकी कृपा से उस घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है।

चाणक्य नीति, chanakya neeti, chanakya niti in hindi, goddess laxmi, chanakya niti for success in life in hindi, chanakya niti to please maa lakshmi, chanakya niti to become rich, मां लक्ष्मी, धन-दौलत, सुख-समृद्धि,

चाणक्य नीति: जिन घरों में होते हैं ये काम, वहां सदा बना रहता है मां लक्ष्मी का आशीर्वाद

आचार्य चाणक्य की नीतियां इंसान को सही मार्ग पर चलने तथा जीवन में आने वाली कठिनाई को समझदारी तथा धैर्य से समझाने के लिए प्रेरित करती हैं। साथ ही आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र में व्यक्ति के जीवन, घर परिवार, मित्र शत्रु, नौकरी, व्यापार और धन आदि सभी से जुड़ी कई बातों का जिक्र किया गया है। ऐसे में चाणक्य नीति के अनुसार कुछ ऐसे कार्य बताए गए हैं जो अगर घरों में होते हैं तो वहां मां लक्ष्मी की कृपा सदा बनी रहती है…

 

1. घर में नहीं होता कलह-क्लेश
आचार्य चाणक्य के अनुसार जिन घरों में पति-पत्नी और परिवार के सदस्यों के बीच हमेशा प्रेम बना रहता है तथा किसी प्रकार का कलह-क्लेश नहीं होता, वहां मां लक्ष्मी स्वयं आकर परिवार के सदस्यों पर अपनी कृपा बरसाती हैं।

2. मूर्खों का नहीं होता सम्मान
जिन घरों में मूर्खों का सम्मान नहीं होता तथा जहां लोग अपनी मेहनत और बुद्धि के बल पर आगे बढ़ते हैं, तो वे अपने कार्यों में सफलता हासिल करके खूब नाम और धन कमाते हैं। साथ ही मां लक्ष्मी भी उनसे प्रसन्न रहती हैं। जबकि चाणक्य नीति के अनुसार मूर्ख लोगों की बातों में आकर व्यक्ति गलत कार्य करके अपने आप के लिए ही कई मुसीबतें खड़ी कर लेता है। साथ ही मूर्ख लोगों की बातें मानकर आगे बढ़ने वाले लोग कभी अपने लक्ष्य को प्राप्त नहीं कर पाते।

3. वाणी में हो मधुरता
कड़वे और कठोर वचन बोलने वालों से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं। वहीं जिन घरों में परिवार के सभी सदस्य आपस में मिल-जुल कर रहते हैं और मधुर वाणी से बातचीत करते हों, उस घर से मां लक्ष्मी का खास लगाव होता है और घर के लोगों पर वे अपनी कृपा बनाए रखती हैं।

4. दान-पुण्य के काम
चाणक्य नीति कहती है कि जिन घरों के लोग दान-पुण्य के कार्यों में संलग्न रहते हैं और मन में प्रेम बनाए रखते हुए जरूरतमंदों की मदद के लिए सदा तैयार रहते हैं, उन लोगों पर धन की देवी मां लक्ष्मी की सीधी दृष्टि होती है। जिससे ऐसे लोग जीवन में खूब मान-सम्मान और धन कमाते हैं।

यह भी पढ़ें

Lal Kitab Upay: करियर या नौकरी में सफलता पाने के लिए लाल किताब में बताए गए हैं ये उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो