scriptNag Panchami 2022 Upay: नाग पंचमी पर करें ये उपाय, ज्योतिष अनुसार कुंडली के कालसर्प दोष से मिल सकती है मुक्ति | nag panchami 2022 upay: astrological remedies to get rid of kaal sarp dosh in kundali | Patrika News

Nag Panchami 2022 Upay: नाग पंचमी पर करें ये उपाय, ज्योतिष अनुसार कुंडली के कालसर्प दोष से मिल सकती है मुक्ति

locationनई दिल्लीPublished: Jul 21, 2022 11:56:16 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Sawan Nag Panchami 2022: सावन में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी मनाई जाती है। ज्योतिष अनुसार इस दिन नाग देवता की पूजा करने का विधान है। वहीं नाग पंचमी के दिन इन उपायों को करने से कुंडली के कालसर्प दोष को दूर किया जा सकता है।

nag panchami 2022 kab hai, nag panchami 2022 date, nag panchami ka mahatva, nag panchami par kya kare, kaal sarp dosh nivaran upay, astrology tips for kalsarpa dosha, kaal sarp dosh se mukti ke upay, latest religious news,

Nag Panchami 2022 Upay: नाग पंचमी पर करें ये उपाय, ज्योतिष अनुसार कुंडली के कालसर्प दोष से मिल सकती है मुक्ति

हिंदू धर्म में श्रावण मास भगवान शिव की आराधना को समर्पित माना गया है। वहीं सावन में पड़ने वाली नाग पंचमी का भी विशेष महत्व होता है। हर साल श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी को नाग पंचमी मनाई जाती है। इस साल यह त्योहार 2 अगस्त 2022 को गुरुवार के दिन पड़ रहा है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार नाग पंचमी के दिन नाग देवता की पूजा का विधान है, जिनकी पूजा से धन-संपत्ति और मनोवांछित फल की प्राप्ति होने के साथ ही कुंडली के कालसर्प दोष से मुक्ति मिलने की मान्यता है। तो आइए जानते हैं ज्योतिष अनुसार नाग पंचमी पर कौन से उपाय करें…

नाग पंचमी 2022 उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नाग पंचमी के दिन राहु-केतु के मंत्र के जाप से कालसर्प दोष से मुक्ति मिलती है। आप इन मंत्रों का जाप पूरे श्रावण मास के दौरान भी कर सकते हैं।

यदि कोई जातक कुंडली में कालसर्प दोष से परेशान हो तो उसे श्रावण मास में नाग पंचमी के दिन भगवान भोलेनाथ का दूध से रुद्राभिषेक करें और आक का फूल, धतूरा, बिल्वपत्र आदि अर्पित करें। साथ ही किसी गरीब ब्राह्मण को चांदी के नाग-नागिन के जोड़े का दान करना भी शुभ माना जाता है।

नाग पंचमी के दिन एक माला महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें और इस दोष से मुक्ति पाने के लिए ज्योतिष अनुसार कालसर्प दोष निवारण कवच धारण करने की भी सलाह दी जाती है।

इसके अलावा नाग पंचमी के दिन मंदिर में भोलेनाथ के साथ नाग प्रतिष्ठित ना हो तो आप भगवान शिव के आशीर्वाद से शुभ फलों की प्राप्ति के लिए चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा शिवजी के मंदिर में भी प्रतिष्ठित करवा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें
 

Geeta Updesh: गीता के इन 4 श्लोकों में छिपा है सुखी और सफल जीवन का राज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो