script

फेंगशुई शास्त्र: घर की इस दिशा में लगा क्रिस्टल ट्री लाता है सौभाग्य और सुख-शांति

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2022 10:15:23 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Feng Shui Shastra: वास्तु शास्त्र की तरह ही फेंगशुई शास्त्र भी पंचतत्वों पर आधारित है। फेंगशुई शास्त्र में आपके जीवन में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देने और सुख-समृद्धि बनाए रखने के कई उपाय बताए गए हैं।

feng shui tips for home, crystal tree feng shui, crystal tree benefits, crystal tree direction, feng shui tips for health, feng shui tips for office prosperity, northeast corner of the house, feng shui vastu shastra in hindi, feng shui tips for study room, feng shui tips for married couples, क्रिस्टल ट्री बेनिफिट्स,

फेंगशुई शास्त्र: घर की इस दिशा में लगाकर क्रिस्टल ट्री लाता है सौभाग्य और सुख-शांति

Crystal Tree Benefits: भारतीय वास्तु शास्त्र की तरह ही फेंगशुई चीनी वास्तु शास्त्र है। जिसे आज यहां भी काफी माना जाता है। पंचतत्वों पर आधारित फेंगशुई शास्त्र में कई ऐसी चीजें बताई गई हैं जिन्हें नियमपूर्वक अपने घर, गार्डन या दफ्तर में रखने से आपके आसपास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होने के साथ ही जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है। आज हम आपको फेंगशुई शास्त्र के क्रिस्टल ट्री के बारे बताने जा रहे हैं जिसे घर की इस दिशा में रखने से सौभाग्य में वृद्धि की मान्यता है…

क्या है क्रिस्टल ट्री: फेंगशुई शास्त्र में क्रिस्टल ट्री विभिन्न रंग-बिरंगे रत्नों और स्फटिक का बना होता है। आप अपनी पसंद का कोई क्रिस्टल ट्री घर या ऑफिस के रख सकते हैं।

क्रिस्टल ट्री के फायदे:
1.
फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर के भाग्य को जगाने के लिए और दांपत्य जीवन में मधुरता बनाए रखने के लिए क्रिस्टल ट्री को अपने लिविंग रूम या बैडरूम के दक्षिण-पश्चिम दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

2. फेंगशुई शास्त्र के अनुसार घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में क्रिस्टल ट्री को रखने से आर्थिक समस्याएं दूर होने के साथ ही करियर अथवा व्यवसाय में लाभ के अवसरों में बढ़ोतरी होती है।

3. घर के पूर्वी क्षेत्र को स्वास्थ्य से संबंधित माना जाता है। इसलिए अपने घर अथवा कार्यालय की पूर्व दिशा में क्रिस्टल ट्री रखने से स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने में मदद मिलती है।

4. जो लोग अपनी पढ़ाई में सुधार करना चाहते हैं उन्हें फेंगशुई के क्रिस्टल ट्री को अपने पढ़ाई के कमरे या स्टडी टेबल पर उत्तर-पूर्व कोने के रखना सकारात्मक परिणाम दे सकता है।

5. कई रंगों के रत्नों वाला क्रिस्टल ट्री आपके आसपास की ऊर्जा के संतुलन को बनाए रखकर शारीरिक और मानसिक समस्याओं के कारकों को दूर करता है। इसके अलावा घर के पृथ्वी केंद्र में क्रिस्टल ट्री रखने से रिश्तो में प्रेम और सद्भाव में वृद्धि होती है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

बुधवार उपाय: लाल किताब के इन उपायों को आजमाकर जीवन में कष्टों से मिल सकती है मुक्ति

ट्रेंडिंग वीडियो