scriptसामुद्रिक शास्त्र: अपने पैरों के आकार से जानें जीवन की ये खास बातें | samudrik shastra: how your foot shape reveal about your personality | Patrika News
धर्म

सामुद्रिक शास्त्र: अपने पैरों के आकार से जानें जीवन की ये खास बातें

Foot Shape Personality: सामुद्रिक शास्त्र में व्यक्ति के अंगों के आकार प्रकार के आधार पर उसके व्यक्तित्व के बारे में बहुत जाना जा सकता है। इसी तरह आपके पैरों का आकार भी आपकी पर्सनैलिटी का एक प्रतिबिंब होता है।

नई दिल्लीAug 03, 2022 / 12:16 pm

Tanya Paliwal

foot shape astrology, samudrik shastra, foot shape meaning, greek foot shape personality, roman foot shape personality, foot shape meaning personality, stretched foot personality, square foot personality test,

सामुद्रिक शास्त्र: अपने पैरों के आकार से जानें जीवन की ये खास बातें

सामुद्रिक शास्त्र के जानकारों के मुताबिक किसी महिला या पुरुष के अंगों को देखकर उसके जीवन के बारे में काफी महत्वपूर्ण बातें जानी जा सकती हैं। इसी प्रकार व्यक्ति के पैरों का आकार भी उसके स्वभाव और अन्य विशेषताओं की जानकारी देता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार पैर के आकारों को 4 वर्गों में बांटा गया है। जिसमें ग्रीक फुट, रोमन फुट, स्क्वायर और स्ट्रेच्ड फुट शामिल हैं। तो आइए जानते हैं कैसे आपके पैर देखकर जीवन से जुड़ी बातें पता लगाई जा सकती हैं…

ग्रीक फुट वाले लोग
जिन लोगों के पैर के अंगूठे के बगल वाली उंगली की लंबाई अंगूठे से बड़ी होती है तो ऐसे पैर को ग्रीक फुट कहा जाता है। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ग्रीक फुट वाले लोग काफी रचनात्मक होते हैं और नए-नए विचारों के साथ हर चुनौती का सामना करते हुए जीवन में आगे बढ़ते हैं।

स्ट्रेच्ड फुट वाले लोग
स्ट्रेच्ड फुट उसे कहते हैं जब आपके पैर की सारी उंगलियां घटते हुए क्रम में होती हैं। यानी पैर का अंगूठा सबसे बड़ा और उसके बाद की अंगुलियां एक दूसरे से छोटी। ऐसे पैर वाले लोगों के बारे में कहा जाता है कि ये काफी प्राइवेट होते हैं यानी हर किसी से नजदीकियां बढ़ाना पसंद नहीं करते और अपने मन की बात भी लोगों से कम साझा करते हैं।

स्क्वायर फुट
अगर किसी व्यक्ति के पैर की सारी उंगलियां एक सीधी रेखा में होती हैं यानी सभी का आकार बराबर सा ही होता है तो इसे स्क्वायर फुट कहते हैं। सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार ऐसे लोग काफी शांत और सहज स्वभाव के होते हैं। साथ ही अपनी बात शेयर करने के लिए आप इन पर आसानी से विश्वास कर सकते हैं।

रोमन फुट
रोमन फुट की बात करें तो ऐसा पैर जिसमें व्यक्ति के पैर के अंगूठे के साथ उसके बाद की दो उंगलियां एक समान होती हैं। मान्यता है कि ऐसे लोग काफी सामाजिक होते हैं। इन्हें नए-नए लोगों से मिलना काफी पसंद होता है। अपने मिलनसार स्वभाव के कारण ये लोग हर जगह आसानी से दोस्त बना लेते हैं।

यह भी पढ़ें
 

भाद्रपद में कब है अमावस्या? इस दिन सुख-समृद्धि और पितृ शांति के लिए करें ये उपाय

Home / Astrology and Spirituality / Religion News / सामुद्रिक शास्त्र: अपने पैरों के आकार से जानें जीवन की ये खास बातें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो