scriptVastu: आर्थिक सुखों का कारक माना जाता है मनी प्लांट, लेकिन घर में लगाते समय ये गलती पड़ सकती है महंगी | vastu tips: never make this mistake while planting a money plant at home To avoid financial problems | Patrika News

Vastu: आर्थिक सुखों का कारक माना जाता है मनी प्लांट, लेकिन घर में लगाते समय ये गलती पड़ सकती है महंगी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 07, 2022 11:11:29 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Vastu Tips For Money Plant: वास्तु शास्त्र के मुताबिक मनी प्लांट को घर में लगाने से सुख-समृद्धि का वास होता है। लेकिन इसे गलत तरीके से लगाने से यह दरिद्रता का कारण बन सकता है।

vastu shastra, vastu tips for money plant, money plant direction as per vastu, money plant ghar me kaha lagana chahiye, ghar mein money plant kaise lagaye, vastu tips for financial growth, latest religious news,

Vastu: आर्थिक सुखों का कारक माना जाता है मनी प्लांट, लेकिन घर में लगाते समय ये गलती पड़ सकती है महंगी

वास्तु के जानकारों के मुताबिक मनी प्लांट को आर्थिक समृद्धि का कारक माना गया है। इस पौधे को सही दिशा में और सही तरीके से घर अथवा दफ्तर में लगाने से यह पैसों की तंगी से छुटकारा दिलाने में सहायक माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में गलत तरीके से मनी प्लांट लगाने से यह जीवन में नकारात्मक उर्जा और दरिद्रता पैदा कर सकता है। तो आइए जानते हैं मनी प्लांट लगाते समय किन बातों को ध्यान रखना चाहिए…

मनी प्लांट को इस तरह घर में कभी न लगाएं

वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए मनी प्लांट को सही दिशा में लगाना आवश्यक है। इसलिए घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मनी प्लांट को कभी नहीं लगाना चाहिए। मान्यता है कि इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है और घरवालों पर कर्जा बढ़ सकता है। वहीं घर की दक्षिण-पूर्व दिशा में मनी प्लांट लगाना शुभ होता है।

वास्तु अनुसार मनी प्लांट की बढ़ती हुई और हरी-भरी पत्तियां घर में सुख-सौभाग्य लाती हैं। लेकिन यदि मनी प्लांट सूख जाए तो उसे ऐसे ही न पड़े रहने दें। मान्यता है कि घर में सूखा हुआ मनी प्लांट रखने से यह जीवन में दुर्भाग्य का प्रतीक माना जाता। इसलिए मनी प्लांट की सूखी हुई पत्तियों को छांट दें या फिर नया पौधा लगा लें।

साथ ही इस बात का ख्याल रखें कि अगर मनी प्लांट की पत्तियां पर तो जमीन पर फैल गई है तो उन्हें किसी धागे से बात कर दीवार पर चढ़ा दें। वास्तु के मुताबिक जमीन पर मनी प्लांट की पत्तियों का पड़ा होना अशुभ माना गया है।

कई लोग साज सजावट के लिए घर के बाहर मनी प्लांट को रख देते हैं जो कि गलत है। वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट का पौधा हमेशा घर के अंदर ही रखना चाहिए इसे घर के बाहर रखना शुभ नहीं होता।

इसके अलावा ध्यान रखें कि मनी प्लांट का पौधा शास्त्रानुसार शुक्र ग्रह से संबंधित माना गया है जो जीवन में सुख-शांति का प्रतीक है। इसलिए मनी प्लांट के पौधे को कभी भी दूसरों को उपहार में नहीं देना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Sawan Somvar 2022: 8 अगस्त को सावन का अंतिम सोमवार, मनचाहा फल पाने के लिए इस दिन करें ये ज्योतिष उपाय

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो