MSBHSE HSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड आज कर सकता है नतीजों की तारीख का ऐलान

MSBHSE HSC Result 2021: महाराष्ट्र बोर्ड के 16 लाख छात्र नतीजों की राह देख रहे हैं, ऐसे में खबर आ रही है कि बोर्ड आज नतीजों की तारीख का ऐलान कर सकता है।

By: Ronak Bhaira

Published: 30 Jul 2021, 12:41 PM IST

नई दिल्ली। महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBHSE) से आज (29 जुलाई) महाराष्ट्र HSC रिजल्ट 2021 की घोषणा की तारीख और समय की पुष्टि करने की उम्मीद है। यह बताया गया था कि महाराष्ट्र बोर्ड MSBHSE HSC या कक्षा 12वीं के परिणाम को 30 जुलाई को दोपहर 1 बजे घोषित करेगा। हालांकि, न तो राज्य के शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ और न ही राज्य बोर्ड ने तारीख और समय की पुष्टि की है।

राज्य में चल रही कोरोना महामारी की स्थिति के कारण महाराष्ट्र ने HSC या कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2021 रद्द कर दी। वर्षा गायकवाड़ ने कहा कि महामारी के बीच छात्रों का स्वास्थ्य उनकी प्राथमिकता है। इस साल लगभग 16 लाख छात्रों ने एचएससी बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए पंजीकरण कराया था।

Read More: राजस्थान बोर्ड 10वीं का रिजल्ट आज

कहाँ देख सकते हैं नतीजे
नतीजे घोषित होने के बाद, छात्र अपना परिणाम राज्य बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट- mahresult.nic.in, mahahsscboard.maharashtra.gov.in और mahahsscboard.in पर देख सकेंगे।

Read More: MP Board Result 2021: जल्द ही आने वाला है 12वीं का रिजल्‍ट, ऐसे कर सकते हैं चेक

MSBSHSE HSC Result 2021: Board may announce result date today

क्या है मूल्यांकन नीति
चूंकि परीक्षा रद्द कर दी गई थी, इसलिए महाराष्ट्र बोर्ड ने छात्रों को चिह्नित करने के लिए मूल्यांकन मानदंड सावधानीपूर्वक निर्धारित किए हैं। मानदंड के अनुसार, कक्षा 12 में आयोजित प्री-बोर्ड, अर्धवार्षिक, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन को 40 प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। कक्षा 10 में 'बेस्ट ऑफ थ्री' विषयों में से औसत अंक और शेष 30 प्रतिशत कक्षा 11 के अंतिम परिणाम से लिए जाएंगे।

असंतुष्ट छात्र दे सकते हैं ऑफलाइन परीक्षा
जो छात्र अपने महाराष्ट्र एचएससी परिणाम 2021 से संतुष्ट नहीं होंगे, वे ऑफ़लाइन परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद ऑफलाइन परीक्षा की जानकारी साझा की जाएगी।

Read More: mpbse 12th result 2021 एमपी बोर्ड की 12वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपना रिजल्ट

पिछले साल, बोर्ड ने कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 90.66 प्रतिशत दर्ज किया था। इस साल, राज्य बोर्ड को 100 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत हासिल करने की उम्मीद है क्योंकि बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थी।

Ronak Bhaira
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned