scriptयूपी: खुले में मेडिकल वेस्ट फेंकने पर नर्सिंग हाेम काे चुकाना पड़ा 50 हजार जुर्माना | 50 thousand fines given for garbage in open area | Patrika News
सहारनपुर

यूपी: खुले में मेडिकल वेस्ट फेंकने पर नर्सिंग हाेम काे चुकाना पड़ा 50 हजार जुर्माना

– खुले में डाल दिया था मेडिकल वेस्ट
– नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने लगाया जुर्माना
– पहली बार हुई इतनी बड़ी कार्रवाई

सहारनपुरJun 15, 2019 / 11:18 am

shivmani tyagi

pratapgarh

कचरा

सहारनपुर। खुले में मेडिकल वेस्ट डालने पर सहारनपुर के एक प्राइवेट नर्सिंग होम पर ₹50000 का जुर्माना लगा है। स्मार्ट सिटी सहारनपुर में पहली बार कचरा खुले में फेंकने पर इतनी बड़ी कार्रवाई हुई है। इस कार्रवाई से केवल सहारनपुर ही नहीं आसपास के जिलों के डॉक्टरों में भी खलबली मच गई है।
दरअसल, मेडिकल वेस्ट को लेकर अभी भी नर्सिंग होम गंभीर नहीं हैं। नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर गीताराम के अनुसार शहर भर में अभियान चलाया जा रहा है। सूचना मिल रही थी कि सहारनपुर के दिल्ली रोड स्थित सत्यम हॉस्पिटल क मेडिकल वेस्ट खुले में फेंक दिया जाता है। कूड़े का सही ढंग से निस्तारण नहीं किया जाता।
शुक्रवार को नगर आयुक्त ज्ञानेंद्र सिंह ने सक्षम अस्पताल का निरीक्षण किया तो यहां मेडिकल वेस्ट खुले में और कचरे के डब्बे में पड़ा पाया गया। इस पर नगर आयुक्त ने 50 हजार का जुर्माना लगाया। माना जा रहा है कि अभी तक साफ सफाई को लेकर जिले में कोई बड़ी कार्यवाही नहीं हुई थी और अब इस कार्यवाही के बाद दूसरे अस्पताल भी सबक लेंगे। जिन प्राइवेट नर्सिंग होम में कूड़े का अभी तक ठीक तरह से निस्तारण नहीं किया जा रहा था और मेडिकल वेस्ट को इधर-उधर फेंका जा रहा था वह भी अब इस घटना के बाद वह भी सुधर जाएंगे।
क्या कहते हैं अफसर

नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ गीता राम का कहना है कि दिल्ली रोड स्थित सक्षम हॉस्पिटल का निरीक्षण किया गया था। इस दौरान मेडिकल वेस्ट बाहर और कचरे के डिब्बों में पड़ा हुआ पाया गया। यह घाेर लापरवाही है इसी के आधार पर ₹50000 जुर्माना लगाया गया है। इसी अस्पताल के मैनेजर का कहना है कि शुक्रवार को सफाई कर्मचारी छुट्टी पर था जिस कारण यह गलती हुई है, वरना हॉस्पिटल में मेडिकल कचरे का बिल्कुल ठीक से निस्तारण किया जाता है।

Home / Saharanpur / यूपी: खुले में मेडिकल वेस्ट फेंकने पर नर्सिंग हाेम काे चुकाना पड़ा 50 हजार जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो