script1500 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर-देहरादून के बीच तैयार हाेगा अनाेखा फोरलेन एलिवेटेड रोड | four lane elevated Road comimg soon between UK and up | Patrika News
सहारनपुर

1500 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर-देहरादून के बीच तैयार हाेगा अनाेखा फोरलेन एलिवेटेड रोड

Highlights

पहाड़ी इलाके में बनेगा 14 किलोमीटर लंबा फोरलेन एलिवेटेड रोड
इस राेड के बनने के बाद दिल्ली से देहारादून तक हाेगा एलिवेटेड सफर

सहारनपुरFeb 25, 2020 / 07:54 am

shivmani tyagi

अतिक्रमियों को बचाने के लिए बदला बनाड़-बर हाईवे का अलाइनमेंट, हाईवे चौड़ा करने के लिए नहीं दी जाएगी भूमि

अतिक्रमियों को बचाने के लिए बदला बनाड़-बर हाईवे का अलाइनमेंट, हाईवे चौड़ा करने के लिए नहीं दी जाएगी भूमि

सहारनपुर। वह दिन दूर नहीं जब सहारनपुर से देहरादून के लिए लाेग तेजस ट्रेन ( Tejas Train ) से सफर करेंगे और दिल्ली से सहारनपुर का सफर भी फोरलेन एलिवेटेड रोड ( Elevated road ) से तय होगा। सहारनपुर के गणेशपुर से देहरादून तक 14 किलोमीटर फोरलेन एलिवेटेड रोड बनाया जाएगा। इसके लिए 1500 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है।
यह भी पढ़ें

दिल्ली के जाफराबाद में हिंसा के बाद पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

उत्तराखंड को उत्तर प्रदेश से जोड़ने वाला सहारनपुर देहरादून रोड सहारनपुर के गणेशपुर तक तो दुरूस्त है लेकिन उससे आगे पहाड़ी रास्ता शुरू हो जाता है। यही कारण है कि अक्सर यहां जाम लग जाता है। गर्मियों के दिनों में जब देशभर के सैलानी उत्तराखंड की ओर कूच करते हैं तो उन्हें सहारनपुर से देहरादून तक का सफर करने के दौरान कई-कई किलोमीटर के जाम से जूझना पड़ता है।
यह भी पढ़ें

कलेक्ट्रेट के सामने ट्रक ने कुचला माैके पर माैत

अच्छी खबर यह है कि अब ऐसा नहीं होगा। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ने निर्णय किया है कि दिल्ली वाया बागपत सहारनपुर पहुंच रहे फाेरलेन एलिवेटेड राेड ( highway ) काे देहरादून ( dehradoon ) तक ले जाया जाए। इसके लिए एजेंसी सहारनपुर के गणेशपुर से देहरादून तक 14 किलोमीटर लंबा फोरलेन एलिवेटेड रोड बनाने जा रही है। यह बातें कल्पनाओं में नहीं की जा रही बल्कि, इसके लिए प्रस्ताव भी तैयार हाे गया है। उम्मीद है कि जल्द, डीपीआर तैयार करके निर्माण प्रक्रिया शुरू की जाएगी।
एक घंटे की दूरी पर होगा देहरादून

सहारनपुर से देहरादून की दूरी करीब 70 किलोमीटर है। वर्तमान समय में इस दूरी को तय करने में 2 घंटे का समय लगता है। अगर जाम लग जाए तो यह समय सीमा 5 घंटे भी हो जाती है। सब कुछ योजना के तहत हुआ तो सहारनपुर से देहरादून का सफर अब महज एक घंटे में तय किया जा सकेगा। अच्छी बात यह है कि यह दिल्ली से सहारनपुर काे जाेड़ने वाला फोरलेन हाईवे इस टुकड़े के बनने के बाद देश की राजधानी दिल्ली काे उत्तराखंड काे राजधानी देहरादून से जाेड़ देगा।
यह भी पढ़ें

रिपाेर्ट: सहारनपुर मंडल में सुधर रही स्वास्थ्य सेवाएं, प्रदेश में तीसरे नंबर पर पहुंचा मंडल

प्रोजेक्ट डायरेक्टर एनएचआई वैभव मित्तल के अनुसार दिल्ली से देहरादून तक फोरलेन एलिवेटेड एक्सप्रेस वे की प्रक्रिया चल रही है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली से बागपत से होते हुए सहारनपुर पहुंचेगा और सहारनपुर से देहरादून तक जाएगा इस तरह देश की राजधानी दिल्ली से उत्तर प्रदेश और फिर उत्तराखंड को जोड़ते हुए यह एक्सप्रेसवे पूरा होगा।

Home / Saharanpur / 1500 करोड़ रुपये की लागत से सहारनपुर-देहरादून के बीच तैयार हाेगा अनाेखा फोरलेन एलिवेटेड रोड

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो