SDM की अनोखी पहल, करवाचौथ पर पोस्ट करिए सेल्फी, प्रशासन देगा तोहफा

Highlights

  • संभल SDM की अनोखी पहल
  • प्रशासन की ओर से पात्र घरों में बनेगा शौचालय
  • बस पोस्ट करनी होगी सेल्फी

संभल। स्वच्छ भारत मिशन और खुले में शौचमुक्त भारत को लेकर प्रशासनिक अधिकारी भी सजग है। इसकी एक बानगी संभल में देखने को मिली। जहां करवाचौथ ( KarvaChauth ) के मौके पर एसडीएम ( SDM ) ने अनोखी पहल की है। लोगों में जगरूकता के लिए एसडीएम अपने इलाके को लोगों को सेल्फी ( selfie ) पोस्ट करने को कहा है और जिन लोगों के घर में टॉयलेट ( Toilet ) नहीं होगा उनके घर की पहचान कर प्रशासन की ओर से शौचालय मुहैया करा दिया जाएगा।

एसडीएम दीपेंद्र यादव ने बताया कि जिन महिलाओं के घर में शौचालय नहीं है वो उनके या जिला पंचायत राज अधिकारी, बीडीओ व नगर पालिका इओ के नम्बर पर सेल्फी खींचकर WhatsApp कर सकती हैं। इसके बाद प्रशासन उन पात्र घरों को चुनकर उनके यहां शौचालय उपलब्ध कराया जाएगा।उन्हें स्वच्छ भारत मिशन के तहत यह उपलब्ध कराया जाएगा।

ये भी पढ़ें : Karwa Chauth 2019: पूजा की थाली में नहीं रखी ये चीजें तो अधूरा रह जाएगा करवा चौथ का व्रत

आपको बता दें कि सरकारी आकड़ों के मुताबिक अगस्त 2014 से शुरू हुए स्वच्छ भारत मिशन के तहत अब तक देश में 10 करोड़ से ज्यादा टॉयलेट बनाए जा चुके हैं। हालाकि भी देश के कई घरों में शौचालय नहीं हो और उन्हें खुले में जाना पड़ता है।

Ashutosh Pathak
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned