script

जिले में मिर्च की बम्पर पैदावार, किसानों को हो रहा दोहरा फायदा

locationसवाई माधोपुरPublished: Dec 02, 2021 12:09:20 pm

जिले में मिर्च की बम्पर पैदावार, किसानों को हो रहा दोहरा फायदा

जिले में मिर्च की बम्पर पैदावार, किसानों को हो रहा दोहरा फायदा

सवाईमाधोपुर. खण्डार क्षेत्र के छाण कस्बे में लगी मिर्च की पौध।

सवाईमाधोपुर. इस साल अधिक बारिश से जिले में मिर्च की बम्पर पैदावार हो रही है। पिछले साल के मुकाबले इस बार किसान मिर्च उत्पादन में दो गुना मुनाफा कमा रहे हैं। काश्तकारों को मिर्च का तीन गुना भाव अधिक मिल रहा है। इससे किसानों के चेहरे खिल उठे है।
जानकारी के अनुसार जिले के छाण गांव में सर्वाधिक मिर्च उत्पादन होता है। यहां प्रतिवर्ष करीब ढाई हजार हैक्टेयर में मिर्च उत्पादन होता है। इस बार यहां 1800 हैक्टेयर में किसानों ने मिर्च की बुवाई की है, जबकि पिछले साल छाण में 1500 हैक्टेयर में मिर्च की बुवाई की गई थी। इस बार मिर्च के भाव भी 15 से 20 रुपए प्रति किलो मिल रहे हैं। कई खेतों में हरी मिर्च के पौधे लहलहा रहे हैं, तो कई किसान खेतों पर मिर्च तुड़ाई में जुटे हैं।
किसानों का हाइब्रिड मिर्च में रुझान
जानकारी के अनुसार पिछले पांच सालों से मिर्च उत्पादन करने वाले किसानों का रुझान हाइब्रिड मिर्च उत्पादन में बढ़ा है। हाइब्रिड मिर्च की वरीयता एक जैसी होती है। दाम भी अच्छे मिलते है, जबकि देशी मिर्च अलग-अलग प्रकार की होती है। इसमें कोई लम्बी तो कोई मोटी-छोटी व रोगयुक्त होती है। इससे किसानों को उपज का वाजिब दाम नहीं मिल पाता।
इन शहरों में जाती है मिर्च
खण्डार क्षेत्र की हरी मिर्च सवाईमाधोपुर सहित दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, सीकर, कोटा व अजमेर जिलों में बड़े पैमाने पर भेजी जाती है। इन दिनों हरी मिर्च को व्यापारी 15 से 20 रुपए प्रति किलो के भाव से खरीद कर ले जा रहे हैं।
18 सौ हैक्टेयर में मिर्च उत्पादन
उद्यानिकी विभाग के मुताबिक खण्डार क्षेत्र छाण में 18 सौ हैक्टेयर क्षेत्र में मिर्च उत्पादन किया है। यहां एक हैक्टेयर में सौ से डेढ़ सौ क्विंटल मिर्च उत्पादन होता है। किसान एक बीघा क्षेत्र में छह बार मिर्च की तुड़ाई करते हैं। इसमें 50 से सौ बोरी मिर्च निकलती है।
कम खर्च, ज्यादा फायदा
क्षेत्र के किसानों ने बताया कि हरी मिर्च की बुवाई में खर्च कम आता है। एक बीघा जमीन में करीब चार से पांच हजार रुपए का खर्च आता है। हरी मिर्ची के भाव अच्छे व किसी प्रकार का रोग नहीं हो तो प्रति बीघा 25 से 30 हजार मुनाफा हो जाता है।
रोजाना 1 हजार बोरी लदान
जिले के छाण व गंगापुरसिटी क्षेत्र में सर्वाधिक मिर्च पैदावार होती है। इस बार 15 से 20 रुपए के भाव से बिक रही है। बाडिय़ों से रोजाना करीब 1 हजार बोरी मिर्च लदान हो रही है।
………………………………
इनका कहना है
इस बार अच्छी बारिश से जिले के छाण व गंगापुरसिटी क्षेत्र में 18 सौ हैक्टेयर में मिर्च लगाई गई थी। इन दिनों मिर्च की ग्रोथ अच्छी है। समय-समय पर मिर्च की मॉनिटरिंग की जा रही है। पिछले साल की तुलना में इस बार काश्तकारों को अधिक आमदनी होगी।
चन्द्रप्रकाश बड़ाया, सहायक निदेशक, उद्यान विभाग सवाईमाधोपुर

ट्रेंडिंग वीडियो