scriptशहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय संगोष्ठी के परिपत्र का विमोचन | National Seminar in Shahid Captain Ripudaman Singh Political College | Patrika News
सवाई माधोपुर

शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय में राष्ट्रीय संगोष्ठी के परिपत्र का विमोचन

शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान एवं इतिहास विभाग की ओर से 30 व 31 जनवरी को राष्ट्रीय संगोष्ठी होगी।

सवाई माधोपुरJan 02, 2018 / 09:37 pm

Shubham Mittal

pg college

sawaimadhopur govt. pg college

सवाईमाधोपुर. शहीद कैप्टन रिपुदमन सिंह राजकीय महाविद्यालय के राजनीति विज्ञान एवं इतिहास विभाग की ओर से 30 व 31 जनवरी को राष्ट्रीय संगोष्ठी होगी। प्राचार्य एवं संगोष्ठी संरक्षक डॉ. हरलाल सिंह मीना ने सोमवार को संगोष्ठी परिपत्र का विमोचन किया। संगोष्ठी संयोजक डॉ. मधुमुकुल चतुर्वेदी ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के सहयोग से आयोजित संगोष्ठी का विषय मानवाधिकार वर्तमान परिदृष्य एवं चुनौतियां है। इसमें राजस्थान एवं राजस्थान से बाहर के राज्यों के महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों के प्राध्यापक एवं प्रोफेसर भाग लेंगे। संगोष्ठी के विभिन्न तकनीकी सत्रों में मानवाधिकार एवं नारी विमर्श, मानवाधिकार एवं आतंकवाद, मानवाधिकार एवं बाल संरक्षण, मानवाधिकार एवं खाद्य सुरक्षा, मानवाधिकार एवं स्वास्थ्य संरक्षण, मानवाधिकारों का ऐतिहासिक परिप्रेक्ष्य, मानवाधिकार एवं श्रमिक कल्याण, मानवाधिकार एवं विस्थापितों की समस्या, मानवाधिकार एवं वरिष्ठ नागरिक, मानवाधिकार एवं आदिवासी, मानवाधिकार शिक्षा की भूमिका एवं महत्व, मानवाधिकार एवं पर्यावरण संरक्षण की समस्या आदि विषयों पर आधारित शोधपत्र प्रस्तुत किए जाएंगे।
पॉलीथिन पर प्रशासन की कार्रवाई
चौथ का बरवाड़ा. कस्बे में सोमवार को सब्जी मण्डी में सब्जी विक्रेताओं द्वारा पॉलीथिन का उपयोग करने की सूचना पर एसडीएम युगांतर शर्मा पटवारी, गिरदावर सहित पंचायत कर्मचारियों के साथ सब्जी मण्डी पहुंचे। अधिकारियों को देख सब्जी विक्रेता पॉलीथिन छिपाते नजर आए। कई दुकानों से पॉलीथिन जब्त की गई। दुकानदार से जुर्माना भी वसूला गया। जुर्माना नहीं देने पर दुकानदारों के सामान जब्त किए।
विकास कार्यों का लिया फीडबैक
सवाईमाधोपुर. संसदीय सचिव जितेन्द्र गोठवाल ने सोमवार को रणथम्भौर रोड स्थित आवास पर सानिवि व एनएच अधिकारियों की बैठक ली। इस दौरान संसदीय सचिव ने विधानसभा क्षेत्र खण्डार में चल रहे विकास कार्यों का फ ीडबैक लिया। साथ ही नॉन पेचेवल कार्य, गौरवपथ कार्य, कुस्तला -बोदल-शिवपुरी आदि कार्यों के बारे चर्चा की। गोठवाल को सानिवि अधिकारियों ने बताया कि सवाईमाधोपुर-बोदल-शिवपुरी रोड एनएच 552 के टेन्डर 28 दिसम्बर को खुलने थे। लेकिन ऑनलाइन टेन्डर अपलोड नहीं होने के कारण विभाग द्वारा टेण्डर की तिथी बढ़ा दी गई है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब इस रोड के टेण्डर 12 जनवरी तक खुलेंगे।
इसी क्रम में अधिकारियों ने बताया 2017-18 वाले गौरवपथ के टेण्डर खुलने के बाद तकनीकी बीट में कुछ कमी रहने की वजह से गौरवपथ के टेण्डर निरस्त हुए थे। अब गौरवपथ के टेण्डर 8 फ रवरी को खुलेंगे।

जनसुनवाई भी की
संसदीय सचिव गोठवाल ने आवास पर जनसुनवाई की। इस दौरान ग्रामीणों ने पानी, बिजली, शिक्षा, चिकित्सा, सड़क आदि की समस्याओं से अवगत कराया। इस पर उन्होंने मौके पर ही अधिकारियों से समस्या का समाधान कराया।
नया साल, हाल बदहाल
अरिहंत नगर में लगे कचरे के ढेर
सवाईमाधोपुर. नया साल भले ही आ गया हो, लेकिन कोलोनियों का हाल बदहाल ही है। समय निकलता जा रहा है, लेकिन नगर परिषद का स्वच्छता अभियान अभी तक परवान नही चढ़ पाया है। इसकी बानगी अरिहंत नगर में देखने को मिली। यहां घरों के सामने कचरे के ढेर लगे हैं, इनसे दुर्गन्ध उड़ती है।
स्थानीय निवासी ज्योति वाधवा ने बताया कि इससे बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। घरों के सामने कचरा फैलने से स्थानीय लोगों को बीमारियों की आंशका रहती है। स्थानीय लोगों ने कई बार प्रशासन से शिकायत की, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो