scriptशास्त्रों की मदद से इस भारतीय शख्स ने बनाया था पहला हवाई जहाज! मुंबई के इस इलाके में हुआ था परीक्षण | according to scriptures indian man made the first aeroplane | Patrika News

शास्त्रों की मदद से इस भारतीय शख्स ने बनाया था पहला हवाई जहाज! मुंबई के इस इलाके में हुआ था परीक्षण

Published: Apr 15, 2019 05:05:11 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

हवाई जहाज के खोजकर्ता इस देश के थे
समुद्र के पास हुआ था परिक्षण
फिल्म के जरिए लोगों हुए जागरुक

aeroplane

शास्त्रों की मदद से इस भारतीय शख्स ने बनाया था पहला हवाई जहाज! मुंबई के इस इलाके में हुआ था परीक्षण

नई दिल्ली। इतिहास ( History ) में तकनीकी तौर पर हवाई जहाज ( aeroplane )के खोजकर्ता राइट ब्रदर्स को माना जाता है। लेकिन ज्यादातर इतिहासकार इन्हें हवाई जहाज का आविष्कारक नहीं मानते हैं। वहीं अगर भारतीय इतिहासकारों की मानें तो हवाई जहाज का संकल्प भारत में ही पनपा था। इनमें सबसे पहला नाम शिवकर बापूजी तलपड़े का आता है। अधिकतर लोगों को शायद ही यह पता हो कि ये शख्स भारत के पहले खोजकर्ता थे।आपको बता दें कि शिवकर बापूजी तलपड़े महाराष्ट्र के थे।
उन्होंने एक ‘खोली’ नाम से एक प्रयोगशाला बनाई हुई थी, जिसमें उन्होंने वेदमंत्रों के आधार पर पहले वैदिक विमान का मॉडल तैयार किया था। जिसका परीक्षण मुंबई के चौपाटी समुद्र तट पर किया गया। तथ्यों के आधार पर कहा ज सकता है कि हवाई जहाज को उड़ाने का पहला प्रयास सन 1917 ई के मध्य में हुआ।
अब इंसान के दिमाग को पढ़ लेगा कंप्यूटर, कुछ सोचते ही स्क्रीन पर दिखने लगेगा सबकुछ…

दरअसल, शिवकर ने प. सुब्रह्मण्ययम शास्त्री से महर्षि भरद्वाज की यंत्र सर्वस्व-वैमानिक प्रकरण ग्रन्थ का अध्ययन करके ‘मरुत्सखा’ विमान का निर्माण आरंभ किया। लेकिन उनका यह प्रयोग पूरा नहीं हो पाया। लंबा समय अस्वस्थ रहने के कारण उनकी मृत्यु हो गई। इससे ‘मरुत्सखा’ विमान का निर्माण कार्य भी अधूरा रह गया।
talpade
शिवकर के जीवन पर बनी है फिल्म

हवाई जहाज के संकल्प पर काम करने वाले शिवकर के जीवन (life ) पर फिल्म भी बन चुकी है। इतिहासकार भले ही राइट ब्रदर्स को हवाई जहाज का जन्मकर्ता मानते हों, लेकिन इस फिल्म में यह साबित किया गया है कि हवाई जहाज के वास्तविक जन्मकर्ता शिवकर बापूजी तलपड़े थे। ‘हवाईजादा’ नाम की इस फिल्म में आयुष्मान खुराना ने शिवकर की भूमिका निभाई थी।
talpade
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो