15 करोड़ साल पुराने महाद्वीप के रहस्य से हीरों के नमूनों ने उठाया पर्दा

  • बाफिन ( Baffin Island ) दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा द्वीप है।
  • कनाडा में सबसे बड़ा द्वीप है बाफिन ( Baffin Island )

By: Piyush Jayjan

Published: 22 Mar 2020, 02:55 PM IST

नई दिल्ली। बाफिन द्वीप ( Baffin Island ) कनाडा ( Canada ) में सबसे बड़ा और दुनिया में पांचवां सबसे बड़ा द्वीप है। कनाडाई वैज्ञानिकों ने यहां एक प्राचीन महाद्वीप का एक टुकड़ा खोजा है, जिससे मालूम होता है कि यह पहले की तुलना में 10% बड़ा था।

दरअसल वैज्ञानिक ग्रीनलैंड ( Greenland ) के पास ग्लेशियर से ढके हुए भूमि द्रव्यमान वाले बाफिन द्वीप से हीरे ( Diamond ) के नमूनों पर शोध कर रहे थे, जब उन्होंने उत्तरी अटलांटिक कैरटन के अवशेषों का अवलोकन किया। क्रैटन पृथ्वी की महाद्वीपीय परत का पुराना स्थिर भाग हैं।

चमगादड़ जैसी दिखती है यह विचित्र बिल्ली, सोशल मीडिया पर तगड़ी फैन फॉलोइंग

उत्तर अमेरिकी क्रेटन वर्तमान स्कॉटलैंड ( Scotland ) से उत्तरी अमेरिका तक फैला है। वैज्ञानिकों ने नवीनतम साक्ष्यों का जिक्र किया क्योंकि उन्होंने किम्बर्लाइट के अन्वेषण नमूनों की जांच की, एक चट्टान जिसमें अक्सर हीरे होते हैं, जो कि बाफिन द्वीप में मिलते हैं।

ब्रिटिश कोलंबिया के भूविज्ञानी माया कोप्पलोवा ने कहा, "वैज्ञानिकों के लिए, किम्बरलाइट सबट्रेनियन रॉकेट हैं, जो सतह पर यात्रियों का चयन करते हैं। कॉलेज ऑफ ब्रिटिश कोलंबिया की वेबसाइट के एक लेख में कहा है, "इन खोए हुए टुकड़ों को ढूंढना एक पहेली का एक लापता टुकड़ा खोजने जैसा है।

कोरोनावायरस संकट के बीच अमेजन ने कर्चमारियों के वेतन में किया इजाफा, पढ़े जेफ बेजोस का पूरा संदेश

यह सैंपल दक्षिणी बेफिन द्वीप में चिडलीक किम्बरलाइट प्रांत के नीचे गहरे से लिए गए थे। पृथ्वी की प्लेटों के पूर्ववर्ती पुनर्निर्माण 1 से 10 किमी (6 मील) की गहराई पर उथले रॉक नमूनों पर निर्भर थे। कोप्पलोवा ने कहा कि इस खोज से क्रेटन के मान्यता प्राप्त आयाम में लगभग 10% की वृद्धि हुई है। उन्होंने दावा किया कि हमारी जानकारी बहुत अधिक है और प्रतीकात्मक रूप से आगे है।

 

 

 

 

 

Piyush Jayjan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned