गूगल ने नींद न आने की समस्या से पीड़ितों के लिए लॉन्च किया नया फीचर, ऐसे करेगा काम

गूगल ने नींद न आने की समस्या से पीड़ितों के लिए लॉन्च किया नया फीचर, ऐसे करेगा काम

Navyavesh Navrahi | Publish: Apr, 19 2019 05:20:34 PM (IST) | Updated: Apr, 19 2019 05:23:18 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • इस नए फीचर से नींद से बैचेन लोगों के लिए निकाला हल
  • गूगल ने लॉन्च किया नया फीचर
  • कई तरह से काम करता है ये फीचर

नई दिल्ली। आज की दौड़भाग भरी जिंदगी में ज्यादातर लोग तरह-तरह की बीमारियों और डिसऑर्ड्स का शिकार हो रहे हैं। इन्हीं में एक है नींद का ना आना। वैज्ञानिकों के अनुसार- अत्याधिक तनाव के कारण लोग नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। ऐसे में अब गूगल ने ऐसा फीचर डेवलप किया है, जो चैन की नींद ( Sleep ) लाने के मदद करेगा।

बिना रन-वे उड़ान भरेंगे हवाई जहाज, 2020 में बदल जाएंगे हवाई यात्रा के मायने

हाल ही में गूगल ने ब्लॉग के माध्यम से यह बताया है कि उसने जेंटल स्लीप एंड वेक नाम का एक फीचर बनाया है। जिसकी मदद से यूजर्स गूगल होम में सेटिंग करके अपने रोजमर्रा काम कर सकते हैं।

 

google

जानकारी के मुताबिक गूगल इस साल गूगल होम के साथ नई गूगल स्मार्टवॉच, नया नेस्ट कैम और बजट पिक्सल के साथ तीन स्मार्टफोन ( smart phone ) के साथ इस फीचर को देगा।

शास्त्रों की मदद से इस भारतीय शख्स ने बनाया था पहला हवाई जहाज! मुंबई के इस इलाके में हुआ था परीक्षण

एक रिपोर्ट के अनुसार गूगल अपने कई नए डिवाइस लॉन्च करने वाला है, जिसमें से एक गूगल होम स्मार्ट स्पीकर का अपडेटेड वेरियंट भी शामिल है। इसकी मदद से इसमें मौजूद लाइट ( light ) को यूजर्स अपने सोने और उठने के टाइम के हिसाब से प्रोग्रामिंग सेट कर सकता है। सबसे पहले इस फीचर को भारत, यूके, कनाडा,ऑस्ट्ररेलिया और सिंगापुर में लॉन्च किया जाएगा।

 

google

कैसे करें इसका इस्तेमाल
-सबसे पहले यूजर्स को अपने गूगल होम डिवाइस को उन डिवाइसिस के साथ कनेक्ट करना होगा, जिनका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं।
-दोनों डिवाइस ( device ) को कनेक्ट करने के लिए यूजर्स को 'Hey google turn on Gentle Wake' कमांड देनी होगी। लेकिन इससे पहले यूजर्स को यह देखना होगा कि गूगल होम डिवाइस को जिस डिवाइस के साथ कंनेक्ट कर रहे हैं वो उसे स्पोर्ट कर रहा है या नहीं।
-अगर आप अपना अलार्म सेट नहीं करना चाहते तो आप 'Hey Google wake up my lights in the bedroom at 6:30 am' कमांड देकर अपने बेडरूम की लाइट को ऑन कर सकते हैं। इस तरह से 'Hey Google sleep the lights in the living room' बोलकर आप अपने कमरे की लाइट्स को डिम कर सकते हैं।
-लाइट ऑन और लाइट डिम करने वाले फीचर को फिलिप्स ह्यू लाइट में 24 घंटे पहले प्रोग्राम किया जा सकता है।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned