scriptमंगल ग्रह पर जीवन जीने के लिए वैज्ञानिकों ने निकाला आसान तरीका | humans could survive on Mars by eating insects | Patrika News

मंगल ग्रह पर जीवन जीने के लिए वैज्ञानिकों ने निकाला आसान तरीका

Published: Sep 24, 2019 10:49:37 am

Submitted by:

Priya Singh

संभावना है कि अगर ऑक्सीजन और भोजन की व्यवस्था मंगल ग्रह पर हो जाए तो वहां ज़िंदगी जीना आसान हो सकता है
आटे में पनपने वाले छह पैर वाले कीड़ों को भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है

lou.jpg

,,

नई दिल्ली। मानव जाती दूसरे ग्रहों पर जीवन की संभावना की हर संभव कोशिश में जुटी है। वैज्ञानिक इसी क्रम में लाल ग्रह (मंगल) पर जीवन की कामना में लगातार शोध कर रहे हैं। संभावना है कि अगर ऑक्सीजन और भोजन की व्यवस्था मंगल ग्रह पर हो जाए तो वहां ज़िंदगी जीना आसान हो सकता है। फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने हाल ही में एक शोध किया है।

एक बार फिर तय हुई ‘महाप्रलय’ की तारीख, इस बार किसी पंडित ने नहीं वैज्ञानिकों ने किया दावा

lp.png

गौरतलब है की मंगल ग्रह पर सौर ऊर्जा, बर्फ और कार्बन डाइऑक्साइड होने के साक्ष मिले हैं। अगर ये सच है तो वहां मौजूद इन चीजों से ऑक्सीजन बनाने में आसानी होगी। रही बात खाने की तो फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने तर्क दिया है कि मंगल में जीने के लिए कीड़े अच्छे स्रोत साबित हो सकते हैं।

इस देश में 3 अरब परिंदे गायब! आसमान में छाया सन्नाटा, हैरान कर देगी वजह

marsbasecamp.jpg

वैज्ञानिकों के मुताबिक, आटे में पनपने वाले छह पैर वाले कीड़ों को भोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इन वैज्ञानिकों ने ने स्पेसएक्स के एलन मस्क के दस्तावेजों को ध्यान में रखते हुए ये शोध किया है। इन दस्तावेजों के मुताबिक, इंसान की ऐसी बस्ती बसाई जा सकती है जिसमें 10 लाख लोग रह सकते हैं। सिर्फ एलन मस्क की कंपनी ही मंगल ग्रह पर मानव बस्ती बनाने की होड़ में हैं। कई ऐसी कंपनियां हैं जो इसमें निवेश कर रहे हैं और आने वाले समय में मंगल ग्रह पर मानव सभ्यता को विकसित करना चाहती हैं। मंगल ग्रह पर सूरज की किरणें सही तरीके से नहीं पड़ती हैं जिसकी वजह से यहां सब्ज़ियां उगाना थोड़ा मुश्किल होगा। ऐसे में शोधकर्ताओं ने रास्ता निकाला कि मीट और डेयरी की तीजों को लैब में बनाकर मंगल पर सर्वाइव किया जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो