scriptअब भारत का यह दोस्त पहुंचा चांद पर, छोटे से इस देश ने हासिल किया बड़ा मुकाम | israel make history and launch first moon mission | Patrika News

अब भारत का यह दोस्त पहुंचा चांद पर, छोटे से इस देश ने हासिल किया बड़ा मुकाम

locationनई दिल्लीPublished: Feb 23, 2019 03:03:08 pm

Submitted by:

Priya Singh

इजरायल अपने पहले निजी वित्त पोषित अंतरिक्ष यान को फ्लोरिडा से किया लॉन्च
10 करोड़ डॉलर की है परियोजना

israel make history and launch first moon mission

अब भारत का यह दोस्त पहुंचा चांद पर, छोटे से इस देश ने हासिल किया बड़ा मुकाम

नई दिल्ली। इजरायल ने शुक्रवार को अपने पहले निजी वित्त पोषित अंतरिक्ष यान को अमरीका के फ्लोरिडा से सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया। इसके साथ ही वह चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला चौथा देश बन गया है। नासा ने कहा कि ‘स्पेसएक्स फाल्कॉन 9 रॉकेट’ पर लेंडर ‘बेयरशीट’ को केप कार्निवल एयर फोर्स स्टेशन से गुरुवार शाम 5.45 बजे लांच किया गया। तब शुक्रवार को तेलअवीव में मध्यरात्रि का समय था।

नासा प्रमुख जिम ब्राइडेंस्टाइन ने एक बयान में कहा, “‘स्पेसआईएल’ और ‘इजरायल अंतरिक्ष एजेंसी’ को शुभकामनाएं। यह सभी देशों और व्यावसायिक क्षेत्र के लिए ऐतिहासिक कदम है क्योंकि हम पृथ्वी की निचली कक्षा और चंद्रमा के परे सहयोग बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।” 10 करोड़ डॉलर की परियोजना ‘बेयरशीट’ को इजरायल की गैरलाभकारी संस्था और उसके साझेदारों ने विकसित किया था।

जुलाई 2018 में, नासा के प्रमुख ने मिशन पर ‘स्पेसआईएल’ के लिए ‘इजरायल अंतरिक्ष एजेंसी’ (आईएसए) के साथ समझौता किया था। इसके तहत, स्पेसएल नासा को यह अध्ययन करने के लिए अंतरिक्ष यान के मैग्नेटोमीटर से वैज्ञानिक आंकड़े भेजेगा कि चंद्रमा की चट्टानों में पहले चुंबकीय क्षेत्र था। ब्राइडस्टाइन ने कहा, “जुलाई में मैं इजरायल में था और वैश्विक अंतरिक्ष समुदाय में अपनी भूमिका को प्रसार देने की उनकी प्रतिबद्धता से बहुत प्रभावित हुआ था।”

ट्रेंडिंग वीडियो