script

लाइलाज बीमारी सफेद दाग को लेकर वैज्ञानिकों का बड़ा खुलासा, हफ्तों में दूर हो जाएगी दिक्कत

locationनई दिल्लीPublished: Mar 18, 2019 12:11:02 pm

Submitted by:

Priya Singh

सफेद दाग का कुछ हफ्तों में ही होगा इलाज
वैज्ञानिकों ने की हैरान कर देने वाली खोज
अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स ने की यह खोज

New therapy may treat vitiligo within weeks

वैज्ञानिकों की एक नई खोज कुछ हफ्तों में ही मिल जाएगी सफेद दाग से छुट्टी, ये है वजह

नई दिल्ली। सफेद दाग यानी विटिलिगो को लेकर वैज्ञानिकों ने एक नई खोज की है। वैज्ञानिकों ने एक ऐसी पद्धति विकसित की है जिसकी मदद से कुछ ही हफ़्तों में सफेद रोग से पीड़ितों को निजात मिल जाएगी। सफेद दाग को कुष्‍ठ रोग मानकर पीड़ित लोगों को परिवार से अगल रखा जाता है जबकि यह कुष्‍ठ रोग से अलग सिर्फ एक त्वचा रोग है। इस रोग में शरीर पर सफेद चकत्ते पड़ जाते हैं।

यह भी पढ़ें- कहीं आपके लिए डरावना सपना न बन जाए घरेलू वाई-फाई, हैकर्स टीम को लेकर जारी हुआ है अलर्ट

अमरीका की यूनिवर्सिटी ऑफ मैसाचुसेट्स के शोधकर्ता जॉन हैरिस ने बताया कि आज के समय में इसके इलाज में एक से दो साल का वक्त लग जाता है। कई बार इलाज रोकने के सालभर बाद फिर उसी जगह दाग दिखने लगते हैं। इस दिक्कत के बारे में जॉन हैरिस बताते हैं कि दोबारा उसी जगह दाग इसलिए बनते हैं, क्योंकि त्वचा की कोशिकाएं उस जगह के बारे में जानती हैं जहां पर पहले से दाग मौजूद थे। यही कारण है कि वे फिर वहीं पनप जाती हैं।

यह भी पढ़ें- हवा से कार्बन डाइऑक्साइड खींचों और खुद बना लो कोयला, वैज्ञानिकों ने सुझाई ये गजब की विधि

हाल ही में वैज्ञानिकों ने सफेद दाग यानी विटिलिगो के इलाज में उन कोशिकाओं के बारे में पता कर लिया है जो दोबारा पनप जाती हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि इन कोशिकाओं को निष्क्रिय करने से सफेद दाग का इलाज जल्दी हो सकेगा और दोबारा इसे होने से भी ज्यादा समय तक रोका जा सकेगा। शोधकर्ताओं ने रोग पैदा करने वाली मेमोरी कोशिकाओं को अलग कर उनका अधिक बारीकी से विश्लेषण किया है। वे यह निर्धारित करने में सक्षम हैं कि ये कोशिकाएं विशेष रूप से मेलानोसाइट्स को टारगेट करती हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो