scriptरिपोर्ट में हुआ खुलासा: भारत को प्रदूषित करने के लिए पाकिस्तान और बांग्लादेश चल रहा घिनौनी चाल | Over 1,21,000 mt Plastic Waste slyly Being Imported in India | Patrika News

रिपोर्ट में हुआ खुलासा: भारत को प्रदूषित करने के लिए पाकिस्तान और बांग्लादेश चल रहा घिनौनी चाल

Published: Aug 01, 2019 02:26:57 pm

Submitted by:

Priya Singh

पाकिस्तान और बांग्लादेश भारत में आयात कर रहा है 55 हजार मीट्रिक टन कचरा
महीन कचरे के रूप में पीईटी (पॉलीथिलीन टेरेप्थेलेट) आ रहा है देश में

plastic pollution in india

नई दिल्ली। पाकिस्तान और बांग्लादेश ( Pakistan and Bangladesh ) भारत में बड़ी चालाकी से कचरा आयात कर रहा है। भारत में रीसाइक्लिंग के काम से जुड़ी कंपनियों के ज़रिए करीब 1,21,000 मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा भारत भेज रहा है। एक NGO ने पूरे मामले को लेकर एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें खुलासा किया गया है कि वहां से आ रहे कचरे की वजह से भारत में प्लास्टिक प्रदूषण ( Plastic pollution ) को कम करने में दिक्कत हो रही है। इस रिपोर्ट की मानें तो केवल पाकिस्तान और बांग्लादेश से भारत में 55 हजार मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा आ रहा है।

चीन में कंप्यूटर उद्योग विश्व में नंबर वन पर, सर्वर उत्पादन भी हुआ तेज़

plastic pollution

दोनों देशों के कचरे को मिलकर 55 हजार मीट्रिक टन प्लास्टिक कचरा हमारे देश में इकट्ठा हो रहा है। इसके बाद पश्चिम एशिया, यूरोप और अमेरिका सहित 25 से अधिक देशों से प्लास्टिक कचरे का आयात हो रहा है। अप्रैल 2018 से फरवरी 2019 के बीच किए गए इस अध्ययन में बताया गया कि रीसाइक्लिंग ( recycling ) कंपनियों को ये देश बड़ी की चालाकी से महीन कचरे के रूप में पीईटी ( पॉलीथिलीन टेरेप्थेलेट ) प्लास्टिक बोतलों देश में आयात कर रहे हैं। जिसकी वजह से रोजाना पैदा हो रहे कचरे को डिस्पोज करने का साधन नहीं मिल रहा है जिससे इस कचरे को सागरों तथा लैंडफिल में डंप किया जा रहा है।

ऑफिस में बार-बार शिफ्ट बदलते हैं, तो जल्द हो जाएंगे बूढ़े, वैज्ञानिकों ने दिए बचने के टिप्स

रिपोर्ट को लेकर की गई स्टडी में पता चला है कि करीब 19 हजार मीट्रिक टन कचरा अकेले दिल्ली में आयात किया जा रहा है। इस आध्ययन से साफ है कि अगर हम इस मुसीबत से नहीं उभरे तो भारत में प्लास्टिक के प्रदूषण को नियंत्रित करना बेहद मुश्किल होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो