आज रात आसमान में नजर आएगा दुनिया का सबसे बड़ा चांद, पृथ्वी के सबसे पास होगा यह ग्रह

आज रात आसमान में नजर आएगा दुनिया का सबसे बड़ा चांद, पृथ्वी के सबसे पास होगा यह ग्रह

Priya Singh | Publish: Jun, 11 2019 12:07:09 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • बृहस्पति आज धरती के सबसे करीब होगा
  • उसके चंद्रमा भी दिखेंगे आकाश में

नई दिल्ली। रात 8.41 मिनट पर सौरमंडल ( Solar System ) का सबसे बड़ा ग्रह बृहस्पति धरती के सबसे करीब होगा। आज रात आसमान का नज़ारा रोज़ से अलग होगा। लोग बृहस्पति ( Jupiter ) और उसके चंद्रमाओं को पूरी रात देख पाएंगे। वैज्ञानिकों के अनुसार, आज बृहस्पति की दूरी आज पृथ्वी से 640.91 मिलियन किमी ही रहेगी। पिछली बार की तुलना में इस बार बृहस्पति धरती से और नज़दीक होगा।

छोटे कद के लोगों के लिए मार्किट में आई अनोखी चीज, अब भीड़ के पीछे खड़े होकर भी देख पाएंगे सबकुछ

planet jupiter and its moon

पिछली बार इन दोनों ग्रहों के बीच की दूरी 658 मिलियन किमी थी। बृहस्पति के पास आने वाली इस प्रक्रिया को अपोजिशन कहते हैं। बता दें बृहस्पति ग्रह के चार चंद्रमा हैं जिनका नाम मूनस आयो, यूरोपा, कैलिस्टो और गैनीमेड है अपोजिशन के इस मौके पर लोग इन चारों चंद्रमाओं को भी आराम से देख पाएंगे। आज के दिन पृथ्वी, सूर्य और बृहस्पति ग्रह एक सीधी रेखा में आ जाते हैं।

चीन ने विकसित की ऐसी चिप, जिससे बन सकते हैं आप दिमागी गुलाम!

planet jupiter

सौरमंडल के सबसे बड़े ग्रह के चंद्रमा गैनीमेड को सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह माना जाता है। सन 1610 में गैलीलियो गैलिली ( Galileo Galilei ) ने बृहस्पति को पहली बार अपनी आंखों से देखा था। बता दें कि जब बृहस्पति गृह पृथ्वी के इतने करीब आता है तो उसपर एक लाल धब्बा भी दिखता है।

आकाशगंगाओं के दो समूहों के बीच पहली बार देखा गया एक विशाल चुंबकीय क्षेत्र, जानें कैसे हुआ ये संभव

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned