वैज्ञानिकों का दावा: अब विलुप्त नहीं होंगे स्तनपायी जीव

वैज्ञानिकों का दावा: अब विलुप्त नहीं होंगे स्तनपायी जीव

Deepika Sharma | Publish: May, 28 2019 06:19:51 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • विलुप्त होने वाले जीवों का रहेगा अस्तिव
  • अध्ययन में किया वैज्ञानिकों ने दावा

 

नई दिल्ली। वैज्ञानिकों ने अध्ययन ( research ) में यह दावा किया है कि अगले 100 साल में छोटे स्तनपायी जीव खत्म नहीं होंगे। शोध अनुसार- जो जीव अधिक प्रजनन की क्षमता रखते हैं उन जीवों का अस्तिव अगली सदी में भी रहेगा।

नेचर कम्युनिकेशन्स पत्रिका में छपी अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार- ब्रिटेन में यूनिवर्सिटी ( university ) ऑफ साउथैंपटन के अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि अगली सदी में दुनियाभर में मौजूद छोटे पक्षियों और स्तनधारियों के भविष्य का आकलन किया ।

 

fish

वे जीव जो अनेक प्रकार के पर्यावास बनाते हैं, इनमें चूहे जैसे दिखने वाले ड्वार्फ गर्बिल भी शामिल हैं और वे जीव जो कुतरकर खाते हैं, जिनमें सफेद धारियों वाली छोटी गोरैया, चिड़िया आती है, का अस्तित्व खत्म नहीं होगा।

 

fish

कौन होते है स्तनपायी जीव

बता दें कि स्तनपायी जीवों में कई तरह के जीव आते हैं लेकिन स्तनपायी जीव वे होते हैं जो जन्म लेने पर अपनी मां का दूध पीते हैं और जिनके शरीर पर बाल पाये जाते हैं वह स्तनझारी जीव कहलाते हैं। जैसे व्हेल मछली, चमगादड़, कंगारु, जेब्रा, दरियाई घोड़ा, आदि

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned