scriptआकाशगंगा में दिखा अजूबा, ध्वनि की आवाज से भी तेज गति से भागती नजर आई ये चीज | Speeding Star Coming towards Earth, Scientists found it Shocking | Patrika News

आकाशगंगा में दिखा अजूबा, ध्वनि की आवाज से भी तेज गति से भागती नजर आई ये चीज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 15, 2019 11:44:26 am

Submitted by:

Soma Roy

S5-HVS1 Speeding Star : ब्लैक hole से निकलकर आती दिखाई दी ये चीज
वैज्ञानिकों के मुताबिक यह एक युवा तारा है जिसका नाम S5-HVS1 है

speeding star in galaxy
नई दिल्ली। हमारे अंतरिक्ष ( Galaxy ) में कई ऐसी चीजें हैं जो बहुत रहस्यमयी हैं, जिनकी गुत्थी सुलझाना बहुत ही पेंचीदा है। ऐसे में वैज्ञानिकों को आकाशगंगा में एक अजूबा दिखा है, जो पृथ्वी की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इसकी गति इतनी तेज है कि ध्वनि की रफ्तार भी इसके सामने कम है। ये अनोखी चीज ग्रूस नक्षत्र में मिली है।
पृथ्वी की ओर पांच गुणा तेज रफ्तार से बढ़ रही है ये अनोखी चीज, वैज्ञानिक हैरान

कार्नेगी यूनिवर्सिटी के सर्गेई कोपोसोव ने इस वस्तु की खोज की है। यह वस्तु ग्रूस नक्षत्र में मिली है। ग्रूस नक्षत्र को क्रेन नक्षत्र भी कहते हैं। कार्नेगी ऑब्जरवेटरी के वैज्ञानिक टिंग ली ने बताया कि यह वस्तु हमारी आकाशगंगा में मौजूद ब्लैक hole सैगिटैरियस-ए से निकला है। इस ब्लैक hole का आकार सूर्य से 40 लाख गुना ज्यादा है।
tara.jpg
अंतरिक्ष में यह वस्तु ध्वनि की गति से भी पांच गुना ज्यादा रफ्तार से भाग रही है। यह एक तारा है। इसका नाम S5-HVS1 है। यह एक ए-टाइप तारा है। इसका तापमान 7204 डिग्री सेल्सियस से लेकर 9982 डिग्री सेल्सियस के बीच है। जबकि सूर्य का तापमान 5504 डिग्री सेल्सियस है। यह पृथ्वी से करीब 29 हजार प्रकाश वर्ष दूर है। इसकी गति आमतौर पर अंतरिक्ष में उड़ने वाली चीजों से दस गुना ज्यादा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो