scriptइस महिला एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष में गुजारा सबसे ज्यादा समय, तोड़ दिया पुरुषों का रिकोर्ड… | This first Astronaut woman has highest time spent in space | Patrika News

इस महिला एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष में गुजारा सबसे ज्यादा समय, तोड़ दिया पुरुषों का रिकोर्ड…

Published: Apr 20, 2019 01:15:02 pm

Submitted by:

Navyavesh Navrahi

पहली बार अंतरिक्ष में रहने वाली महिला एस्ट्रोनॉट
पुरुषों को पीछे छोड़ कर अंतरिक्ष में भी कर रही है अपना नाम
14 मार्च को अंतरिक्ष में पहुंची थी कोच

space

इस महिला एस्ट्रोनॉट ने अंतरिक्ष में गुजारा सबसे ज्यादा समय, तोड़ दिया पुरुषों का रिकोर्ड…

नई दिल्ली। अमरीका (amrica) के नासा से पहली बार अंतरिक्ष में अधिक समय बिताने वाली महिला एस्ट्रोनॉट (astronaut ) ने पुरुषों को पछाड़ दिया है। धरती पर ही नहीं बल्कि अंतरिक्ष में भी महिलाएं पुरुषों के मुकाबले आगे निकल रही हैं।
जापानी कंपनी की मदद से आइआइटी हैदराबाद में बनेंगे इंडस्ट्रियल ड्रोन

इसी को मद्देनजर रखते हुए नासा ने महिला एस्ट्रोनॉट को बीते मार्च को अंतरिक्ष अभियान के लिए चुना था। जिसमें वो अब तक की लंबा समय अंतरिक्ष में बिताने वाली पहली महिला एस्ट्रोनॉट का रिकोर्ड ( record )अपने नाम दर्ज कर रही है।
space
अमरीका की क्रिस्टीना कोच को अब तक 328दिन हो चुके हैं। जिसके बारे में उन्होंने अंतरिक्ष में इन दिनों के एक्सपीरिएंस को शेयर किया। इसके साथ ही क्रिस्टीना कोच अपने नाम एक नया रिकोर्ड बनने जा रही है। ऐसा पहली बार हो रहा है कि किसी महिला की ओर से इतना लंबा समय अंतरिक्ष में बताया हो।
न टूटेंगे, न खराब होंगे, अब रीसाइकिल करके अलग-डिजाइन में पहन सकेंगे ये शू

दरअसल, क्रिस्टीना कोच 14 मार्च को अंतरिक्ष में पहुंची थी। नासा (nasa ) के द्वारा तैयार की गई लिस्ट के अनुसार वो फरवरी 2020 तक धरती पर पहुंचेगी। गौरतलब है कि इससे पहले 2016 से 2017 में अंतरिक्ष की यात्रा पर पैगी व्हिट्सन ने 288 दिन रहने वाले एस्ट्रोनोट पुरुष माने गए थे लेकिन इसके बाद ज्यादा दिनों तक रहने का रिकोर्ड अपने नाम दर्ज करने वाले स्कॉट केली रहे। जिन्होंने 340दिन रहने वाले पहले पुरूष बने।


space
यह रिकॉर्ड 2015-16 में बनाया गया था। नासा और उसके आईएसएस (iss ) सहयोगी ने भविष्य के लिए नई समयसूची और नए चालक दल के लिए कार्यक्रम तय किया है, जिसके अनुसार नासा की अंतरिक्ष यात्री जेसिका मेयर अपनी पहली यात्रा पर जाएंगी और नासा के अंतरिक्ष यात्री एंड्रू मोर्गन की यात्रा में विस्तार किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो