चीन में 5g टेक्नोलॉजी से डॉक्टरों ने बिना हाथ लगाए की सर्जरी , जानें कैसे

चीन में 5g टेक्नोलॉजी से डॉक्टरों ने बिना हाथ लगाए की सर्जरी , जानें कैसे

Deepika Sharma | Updated: 14 Jun 2019, 03:15:27 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • चीन में 5g टेक्नोलॉजी ने किया कमाल
  • टेक्नोलॉजी में रिमोट सर्जरी का इस्तेमाल किया
  • ताइहे के अस्पताल के ब्रांच में कि गई ये अनोखी सर्जरी

नई दिल्ली। टेक्नोलॉजी ( tecnology )का बेहतरीन इस्तेमाल हाल ही में चीन में देखने को मिला।चीन (china) के डॉक्टरों (doctors ) ने 200 किमी दूर बैठकर गॉल ब्लैडर की समस्या से जूझ रहे मरीज का इलाज किया। इस इलाज में 5जी नेटवर्क टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर रिमोट सर्जरी की गई। यह सर्जरी (surgery )उत्तरी चीन के हुबेई प्रांत में हुई जो करीब एक घंटे तक चली।

सिग्नल की परेशानी का पता लगाने के लिए नासा जल्द लॉन्च करेगा ये नई सेटेलाइट

दरअसल, इस सर्जरी को लेप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेकटोमी नाम दिया गया। इस सर्जरी के लिए दूरसंचार कंपनी चाइना मोबाइल ( mobile )ने 6 जून को 5जी नेटवर्क (5g network )के लिए लाइसेंस ( licence )प्राप्त किया था। बता दें कि इस सर्जरी को सफल बनाने में 5जी इंटरनेट कनेक्शन (connection) की मदद से ही संभव हो पाया है। सर्जरी शेओन्गजिया फॉरेस्ट्री जिला के ताइहे अस्पताल की ब्रांच में हुई, जिसे 200 किमी दूर शियान शहर से लाइव फीड के माध्यम से रिमोट के जरिये अंजाम दिया गया। डॉक्टरों ने अपनी इस सफलता के लिए 5जी टेक्नोलॉजी कंपनी का धन्यवाद किया। जिसने नेटवर्क में कोई बाधा नहीं पहुंचाने दी।हालांकि इस सर्जरी के बाद मरीज की हालत बेहतर बताई जा रही है।

जमीन पर बैठकर खाने से मिलते हैं कई फायदे! नए शोध में हुई पुष्टि

 

tecnology

5जी इंटरनेट साफ वीडियों
चाइना मोबाइल की हुबेई ब्रांच के अधिकारी के अनुसार- ये कंपनी 5जी तकनीक से साफ वीडियो और तस्वीरों की गारंटी देती है। इसमें सेकंड भर की देरी नहीं होती। नेटवर्क के दम पर डॉक्टर मरीज से दूरी की परवाह किए बिना रिमोट से सर्जरी कर सकतें हैं। उन्होंने बताया कि हमारी ब्रांच ने 300 5जी बेस स्टेशन बनाए हैं। इससे दूरस्थ शहरों व ग्रामीण इलाकों में भी तेज इंटरनेट की सुविधा मिली है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned