scriptWhatsApp चलाने के लिए बदलना पड़ सकता है अपना स्माार्टफोन, ये है वजह | whatsapp will uninstall on 1 november 2021 security feature | Patrika News

WhatsApp चलाने के लिए बदलना पड़ सकता है अपना स्माार्टफोन, ये है वजह

locationनई दिल्लीPublished: Oct 25, 2021 12:07:26 am

Submitted by:

Nitin Singh

1 नवंबर के बाद से कुछ यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए अपना स्मार्टफोन बदलना पड़ सकता है। वॉट्सऐप में किए जा रहे अपडेट के बाद यह ऐप कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर यह ऐप नहीं चलेगा।

whatsapp will uninstall on 1 november 2021 security feature

whatsapp will uninstall on 1 november 2021 security feature

नई दिल्ली। अगर आप एक WhatsApp यूजर हैं तो यह खबर आपके लिए है। माना जा रहा है कि 1 नवंबर के बाद से कुछ यूजर्स को WhatsApp का इस्तेमाल करने के लिए अपना स्मार्टफोन बदलना पड़ सकता है। दरअसल, वॉट्सऐप में किए जा रहे अपडेट के बाद यह ऐप कुछ पुराने एंड्रॉयड और आईओएस डिवाइस पर 1 नवंबर 2021 से नहीं चलेगा।
बताया जा रहा है कि WhatsApp की नई अपडेटेड सिक्योरिटी फीचर्स पुराने स्मार्टफोंस का इस्तेमाल कर रहे लोगों को ऑटोमैटिक लॉगआउट कर देंगे। सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने इस संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि यूजर्स की प्राइवेसी सिक्‍योरिटी के लिए ऐसा किया जा रहा है।
इन फोन पर नहीं चलेगा वॉट्सऐप
जानकारी के मुताबिक यूजर्स एंड्रॉयड 4.1, आईओएस 10 और इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाले स्मार्टफोन पर ही वॉट्सऐप का इस्तेमाल कर पाएंगे। इसके साथ ही जियो फोन और जियो फोन-2 समेत KaiOS 2.5.0 या इससे अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर वॉट्सऐप पहले की तरह चलेगा। वहीं KaiOS 2.5.0 3 आइसक्रीम सैंडविच, iOS 9 और KaiOS 2.5.0 वाले ऑपरेटिंग सिस्टम में ऐप सपोर्ट नहीं करेगा। ऐसे में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल करने वाले लोग इतनी आसानी से मैसेज, फोटो या वीडियो नहीं भेज पाएंगे।
यह भी पढ़ें

करवाचौथ पर आसमान में बादलों का पहरा, कैसे होगा चांद का दीदार

अब कई लोगों को अपने स्‍मार्टफोन के ऑपरेटिंग सिस्‍टम के बारे में जानकारी नहीं होगी। ऐसे में आप फोन की सेटिंग मेन्यू में जाकर पता कर सकते हैं। अगर आपका स्‍मार्टफोन पुराने ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चल रहा है तो वॉट्सऐप चलाने के लिए आपको हैंडसेट बदलना पड़ सकता है। बता दें कि सरकार की ओर से भी वॉट्सऐप को सिक्‍योरिटी को लेकर चेतावनी दी गई थी। इसके बाद अब कंपनी ने यह कदम उठाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो