scriptसिवनी स्टेशन में चल रहे काम देखने पहुंची डीआरएम | Patrika News
सिवनी

सिवनी स्टेशन में चल रहे काम देखने पहुंची डीआरएम

– काम की गति बढ़ाने के निर्देश व स्वच्छता रखने का दिया संदेश

सिवनीJun 02, 2024 / 06:18 pm

sunil vanderwar

सिवनी स्टेशन के काम की जानकारी लेतीं डीआरएम

सिवनी स्टेशन के काम की जानकारी लेतीं डीआरएम

सिवनी. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के नागपुर मंडल की रेल प्रबंधक (डीआरएम) नमिता त्रिपाठी शनिवार को स्पेशल ट्रेन से रेलवे अधिकारियों, इंजीनियर के साथ नागपुर से छिंदवाड़ा होकर सिवनी पहुंचीं। यहां उन्होंने किए जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया। कुछ कार्यों में गति कम होने पर सम्बंधित से जवाब-तलब किया और शीघ्र काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

इन कामों की ली जानकारी-

रेलवे निर्माण एजेंसी के अधिकारी से चर्चा करतीं डीआरएम।
रेलवे निर्माण एजेंसी के अधिकारी से चर्चा करतीं डीआरएम।

डीआरएम त्रिपाठी ने सिवनी रेलवे स्टेशन पर नई बिल्डिंग के चल रहे काम को देखा। बिल्डिंग की फिनिसिंग, इलेक्ट्रानिक उपकरण, सुरक्षा संसाधन, बिजली फिटिंग व जो काम होने शेष हैं, उनको शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। वहीं दूसरे फुट ओवर ब्रिज का निर्माण व रेलवे स्टेशन के बाहर पार्किंग आदि व्यवस्थाओं के विषय में जानकारी लेकर इंजीनियर को निर्देशित किया। यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई और छोटे-बड़े काम कराने के निर्देश दिए हैं।

सफाई रखने किया प्रेरित-

सिवनी के मॉडल स्टेशन का चल रहा काम।
सिवनी के मॉडल स्टेशन का चल रहा काम।

डीआरएम ने कहा कि भारतीय रेलवे अपने यात्रियों के लिए स्वच्छ और सुरक्षित यात्रा अनुभव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। रेलवे लाइनों की स्वच्छता को सुनिश्चित करने और यात्रियों को स्वच्छ यात्रा अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से निरंतर सफ़ाई अभियान चलाया जाता है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मण्डल भी नियमित रूप से रेल अधिकारियों तथा रेल कर्मियों के सहयोग से स्टेशन अप्रोच रोड, रेल गाडिय़ों तथा स्टेशनों के रेल परिसर के साथ-साथ रेल पटरियों के आस-पास के नालियों व गडरलाईनो की सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है। विशेषकर रेल पटरियों के आस-पास सफाई कर झाडियों की कटाई सहित पटरियों से रैग पिकिंग का कार्य निरंतर किया जा रहा है ताकि रेल पटरियंँ स्वच्छ रहे। रेलवे स्टेशनों पर दैनिक सफ़ाई कार्य को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए जरूरत के अनुसार सफ़ाई कर्मियों की नियुक्ति की गई है। स्टेशनों एवं ट्रेनों की साफ.-सफाई के लिए अत्याधुनिक सफाई उपकरणों और तकनीकों का उपयोग किया जा रहा है।
दिलीप सिंह वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक ने बताया कि सम्बंधित वाणिज्य निरीक्षक अपने कार्य क्षेत्रों के अंतर्गत रेल खण्डों व रेलवे लाइन के आस-पास फेंके गए कचरे को सफाई करने रेल खण्डों का निरिक्षण कर रहे हैं, ताकि सफाई के स्तर को बेहतर किया जा सकें। साथ ही चिन्हित रेलवे स्टेशनों पर रेल गाडिय़ों के पेंट्रीकार से इक_ा किए गए कूड़ा-कचरा को नष्ट करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

यात्रियों से मांगा सहयोग-

रेलवे स्टेशन के विस्तार के हो रहे कार्य।
रेलवे स्टेशन के विस्तार के हो रहे कार्य।

यात्रियों और स्थानीय निवासियों को रेलवे ट्रैक के पास कचरा न फेंकने, आवश्यक स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों के बारे में जानकारी देने के साथ-साथ स्थानीय समुदाय के साथ मिलकर सफाई अभियान, स्थानीय लोगों को रेलवे लाइनों की स्वच्छता बनाए रखने के लिए तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे लाइनों के पास सफाई संबंधी जानकारी देने वाले पोस्टर्स व उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है। रेल प्रशासन ने यात्रियों एवं आने वाले लोगोंं से रेलवे स्टेशन परिसर व रेल गाडिय़ों को साफ रखने व रेलपथ पर कचरा न फेंकने तथा स्टेशन परिसर के आस-पास के स्थानो को भी साफ रखने में प्रशासन को सहयोग देने को कहा है।05:45 PM

Hindi News/ Seoni / सिवनी स्टेशन में चल रहे काम देखने पहुंची डीआरएम

ट्रेंडिंग वीडियो