scriptएक साथ दो तेंदुओं की मौत, देश में सबसे ज्यादा तेंदुए इसी राज्य में | 2 leopards found dead in MP | Patrika News

एक साथ दो तेंदुओं की मौत, देश में सबसे ज्यादा तेंदुए इसी राज्य में

locationश्योपुरPublished: Jan 24, 2022 12:06:33 pm

Submitted by:

Manish Gite

मृत मिले दो तेंदुए, एक चंबल नदी में तो दूसरा बुढ़ेरा के जंगल में मिला शव

leopard.jpg

,,

 

दांतरदा/श्योपुर. एक ही दिन में दो तेंदुए मृत अवस्था में पड़े मिले। एक तेंदुए का शव बिचपुरी और ऊंचाखेड़ा के बीच चंबल नदी में पड़ा मिला तो दूसरे का शव बुढ़ेरा बीट के जंगल में मिला। सूचना पर वन विभाग की टीमों ने मौके पर पहुंचकर शवों को अपने कब्जे में ले लिया और अब सोमवार को पोस्टमार्टम कराया जा रहा है, जिसके बाद मौत का कारण सामने आएगा।

 

तेंदुआ स्टेट का भी मिल सकता है दर्जा

जिले के दांतरदा क्षेत्र के ग्राम ऊंचाखेड़ा और बिचपुरी के बीच चंबल नदी के घाट पर रविवार की सुबह एक तेंदुए का शव तैरता हुआ नजर आया। जिसके बाद ग्रामीणों ने दोपहर में वन विभाग को सूचना दी। सूचना पर सामान्य वनमंडल के रैंजर अजय वाजपेयी और उनकी टीम मौके पर पहुंची और शव को अपने कब्जे में लिया।

 

इस दौरान वनकर्मियों ने ग्रामीणों की मदद से काफी मशक्कत के बाद तेंदुए के शव को नदी से बाहर निकाला और फिर सड़क तक लाए। जिसके बाद तेंदुए को श्योपुर पशु अस्पताल में लाया गया, जहां सोमवार को उसका पीएम होगा।

 

lep.jpg

श्योपुर के रैंज ऑफिसर अमित वाजपेयी ने बताया कि तेंदुए की मौत किन कारणों से हुई, ये तो पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा और सोमवार को पीएम कराया जाएगा। लेकिन संभावना है कि ये तेंदुआ चंबल नदी के उस पार राजस्थान की रणथंभौर सेंचुरी से आया होगा। क्योंकि चंबल नदी से श्योपुर से कूनो नेशनल पार्क दूर है, लिहाजा तेंदुए के यहां के होने की संभावना कम है। वहीं प्रथम दृष्टया 3-4 दिन पुराना शव लग रहा है।

 

lep1.jpg

जंगल में मिला शव दो पुराना होने की आशंका

दूसरे तेंदुए का शव बुढ़ेरा बीट क्षेत्र के जंगल में मिला। जिसकी सूचना पर सामान्य वनमंडल के एसडीओ डीएम पांडेय और उनकी टीम मौके पर पहुंची। एसडीओ पांडेय ने बताया कि शव दो दिन पुराना लग रहा है और क्षत विक्षत हो गया है, ऐसे में इसके अस्पताल ले जाना संभव नहीं है, जिसके चलते टीम को बुलाकर पोस्टमार्टम यहीं कराया जाएगा। सोमवार को पोस्टमार्टम होगा, जिसके बाद ही मौत के कारण पता चल पाएंगे।

 

2200 के आसपास हो सकती है संख्या

2014 की गणना के मुताबिक प्रदेश को तेंदुआ स्टेट का दर्जा मिला था। उस समय दूसरे स्थान पर कर्नाटक राज्य था। मध्य प्रदेश में 1817 तेंदुए पाए गए थे तो कर्नाटक में 1129 तेंदुए थे। वन विभाग का कहना है मध्य प्रदेश में तेंदुए बढ़कर 2200 हो सकते हैं। दूसरे नंबर पर कर्नाटक में कितने भी तेंदुए बढ़े होंगे उनकी तादाद मध्यप्रदेश से अधिक नहीं हो सकती। यही कारण है कि मध्यप्रदेश इसमें भी नंबर वन हो सकता है।

 

मध्यप्रदेश में 526 बाघ

मध्यप्रदेश 2006 में सर्वाधिक 300 बाघों के साथ टॉप पर था, लेकिन 2010 व 2014 की गणना में कर्नाटक और उत्तराखंड से पिछड़कर तीसरे पायदान पर पहुंच गया। मध्यप्रदेश को पिछले साल फिर 526 बाघों के साथ टाइगर स्टेट का दर्जा मिला हुआ है। हालांकि अब बाघों की मौत के बाद तेंदुओं की संख्या घटने लगी है। यदि ऐसा ही चलता रहा तो मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट का दर्जा खो देगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x86fu6y
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो