मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में 160 बेटियों के हाथ हुए पीले, हिन्दू, मुस्लिम और बौद्ध धर्म की पुत्रियों की हुई शादी

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में आज जिले की 160 बेटियों के हाथ पीले हुए। भिनगा और जमुनहा में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में आये जोड़े को उनकी सामाजिक, धार्मिक मान्यता एवं परम्परा व रीति-रिवाज के अनुसार उनका विवाह सम्पन्न कराया गया।

By: Karishma Lalwani

Published: 21 Nov 2020, 11:46 AM IST

श्रावस्ती. मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में आज जिले की 160 बेटियों के हाथ पीले हुए। भिनगा और जमुनहा में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में आये जोड़े को उनकी सामाजिक, धार्मिक मान्यता एवं परम्परा व रीति-रिवाज के अनुसार उनका विवाह सम्पन्न कराया गया। इस दौरान जिलाधिकारी टीके शिबु ने वर वधु को आशीर्वाद भी दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा सभी वर्ग एवं समुदाय के गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी के लिए लागू की गई मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना बहुत ही सराहनीय है। इस योजना में समाज कल्याण विभाग को नोडल बनाया गया है। गरीब व्यक्तियों की पुत्रियों की शादी सरकार अपने खर्चे पर करके लड़कियों के जो हाथ पीले कर रही रही है यह सरकार का बहुत बड़ा ऐतिहासिक फैसला है। और सरकार ने गरीब व्यक्तियों के पुत्रियों की शादी का जो बीड़ा उठाया है इससे निश्चित ही गरीबों को अपनी बेटियों की शादी के लिए अब चिन्तित नही होना पड़ेगा।

हिन्दू, मुस्लिम और बौद्ध धर्म की बेटियों की हुई शादी

कलेक्ट्रेट तथागत हाॅल में 93 जोड़ों का विवाह व निकाह बड़े ही धूमधाम के साथ सम्पन्न हुआ जिनमे 76 जोड़ों का हिन्दू धर्म के रीति रिवाज के साथ विवाह कराया गया वहीं 17 जोडों का मुस्लिम रीतिरिवाज के तहत निकाह कराया गया। वहीं विकास खण्ड जमुनहा केम्पस में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कुल 67 बेटियों के हाथ पीले किये गये। जिनमें 41 जोड़ों की हिन्दू रीति-रिवाज के हिसाब से वहीं 20 जोड़ों की मुसलिम रीति-रिवाज के साथ तथा 6 जोड़ों का बौद्ध धर्म के रीति-रिवाज से विवाह सम्पन्न कराया गया। इस सामूहिक विवाह कार्यक्रम में जिले के अधिकारियों सहित गणमान्यों ने भी वर और वधु को आशीर्वाद दिया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह के अवसर पर स्वच्छता, मिशन शक्ति, कन्या सुमंगला योजना, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, बाल विवाह, श्रम विभाग, कोशल विकास, उधोग विभाग, स्वास्थ्य, समाज कल्याण, परिवहन, दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग सहित अन्य विभागों के स्टाल लगाए गए और लोगों को जागरूक किया गया। वहीं जिला समाज कल्याण अधिकारी राकेश रमन ने मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना में सम्मिलित होने आये जन प्रतिनिधि, गणमान्य व्यक्तियों एवं बुद्धिजीवियों का आभार व्यक्त किया।

ये भी पढ़ें: Patrika Breaking: गोमती रिवर फ्रंट घोटाला, रूप सिंह यादव और राजकुमार यादव 24 घंटे की कस्टडी रिमांड पर, सीबीआई करेगी पूछताछ

ये भी पढ़ें: Patrika Breaking: बढ़ रहा जहरीली शराब का कहर, दो घंटे में 6 और लोगों की मौत, 8 की हालत नाजुक

Karishma Lalwani
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned