scriptनोडल अधिकारी ने बरगद, डीएम ने पीपल, तो एसपी ने लगाया बेल का पौधा, वजह बहुत शानदार थी | Shravasti DM SP Plantation van mahotsav | Patrika News

नोडल अधिकारी ने बरगद, डीएम ने पीपल, तो एसपी ने लगाया बेल का पौधा, वजह बहुत शानदार थी

locationश्रावस्तीPublished: Jul 05, 2020 06:52:54 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

जिले के हरिहरपुर रानी ब्लॉक के अन्तर्गत मछरिहवा गांव में स्थित वन प्रभाग में जिले के नोडल अधिकारी ने बरगद का पौधा लगाकर वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

नोडल अधिकारी ने बरगद, डीएम ने पीपल, तो एसपी ने लगाया बेल का पौधा, वजह बहुत शानदार थी

नोडल अधिकारी ने बरगद, डीएम ने पीपल, तो एसपी ने लगाया बेल का पौधा, वजह बहुत शानदार थी

श्रावस्ती. जिले के हरिहरपुर रानी ब्लॉक के अन्तर्गत मछरिहवा गांव में स्थित वन प्रभाग में जिले के नोडल अधिकारी ने बरगद का पौधा लगाकर वृहद पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस के बाद जिलाधिकारी यशु रूस्तगी ने पीपल का पौधा, पुलिस अधीक्षक अनूप सिंह ने बेल का पौधा, मुख्य विकास अधिकारी अवनीश राय ने अशोक का पौधा, प्रदेश सरकार द्वारा नामित कोविड-19 के नोडल अधिकारी रजनीश चन्द्र ने आवंला का पौधा तो अपर पुलिस अधीक्षक बीसी दूबे ने अपने परिवार संग सहजन का पौधा लगाकर पौधरोपण किया। इसके उपरान्त लक्ष्मनपुरकोठी, बैराज स्थित डाक बंगले सहित कई स्थानों में पौधरोपण कर लोगों को वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित किया गया। जिसके बाद जिलाधिकारी ने जनपद भ्रमण कर वृहद पौधरोपण कर जायजा लिया।
जिले के नोडल अधिकारी रजनीश चंद्र ने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने पूरे प्रदेश को हरा भरा करने का जो संकल्प लिया है वो आज साकार हो रहा है। मुख्यमंत्री योगी द्वारा प्रदेश में जो वृक्षारोपण कराया जा रहा है इससे निश्चित ही प्रदेशवासी लाभान्वित होगें। उन्होंने कहा कि वृहद पौधरोपण से ही पर्यावरण में आ रही गिरावट को रोका जा सकेगा और इससे जन-जन को स्वास्थ्य लाभ भी मिलेगा। वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं इनकी पत्तियों, छालों एवं जड़ों से हम विभिन्न प्रकार की औषधियां बनाते हैं। प्राचीन काल से ही वन मनुष्य के जीवन में विशेष महत्व रखते आये हैं। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं।
इस दौरान जिलाधिकारी यशु रूस्तगी ने अवगत कराया कि जनपद में कुल 47 लाख 16 हजार 910 पौध लगाया जाना है जिसका लक्ष्य विभिन्न विभागों को आवटिंत कर आज वृक्षारोपण कराया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया है कि इस पौधरोपण के महाकुम्भ के दौरान जितने भी पौध लगाये गए हैं उनका बेहतर ढंग से देखभाल भी किया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो