scriptUP में भाजपा विधायक की शिकायत के बाद सील की गई मस्जिद, लगाई गई फोर्स | Masjid Seal in UP Siddharthnagar after BJP MLA Complained | Patrika News

UP में भाजपा विधायक की शिकायत के बाद सील की गई मस्जिद, लगाई गई फोर्स

locationसिद्धार्थनगरPublished: Jun 09, 2018 01:01:05 pm

उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर में सील की गई मस्जिद, बीजेपी विधायक ने की थी शिकायत, मस्जिद के अवैध होने का दावा।

Masjid Seal in UP

यूपी में मस्जिद सील

सिद्धार्थनगर. यूपी के सिद्धार्थनगर में भारतीय जनता पार्टी के विधायक की शिकायत के बाद एक मस्जिद को सील कर दिया गया है। मस्जिद के आस-पास बडी संख्या में पुलिस बल भी तैनात कर दिया गया है। शुक्रवार को अलविदा की नमाज के मौके पर किसी भी प्रकार का तनाव या कोई अप्रिय स्थिति न बने इसके लिये मस्जिद के सुरक्षा व्यवस्था और कड़ी कर दी गयी। मस्जिद सीज करने की कार्यवाही की जानकारी पुलिस अधीक्षक ने प्रभारी मंत्री चेतन चौहान की अध्यक्षता में हुई बैठक में भी दी। यह मस्जिद सिद्धार्थनगर के बेलसड़ मुहल्ले में बन रही थी।
Masjid Seal in UP
 

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सिद्धार्थनगर के सदर थानान्तर्गत बेलसड़ के सरोजिनी नगर में कुछ लोग एक मदरसा व मस्जिद का निर्माण करा रहे थे। दो मंजिली मस्जिद व मदरसे का निर्माण करा भी लिया गया था। 17 मई को उस भवन पर लाउडस्पीकर लगाकर भी ऐलान किया जाने लगा कि यह मस्जिद और मदरसा है। इसकी जानकारी होने पर भारतीय जनता पार्टी के विधायक श्यामधनी राही की ओर से इसके खिलाफ शिकायत की गयी। दावा किया गया कि यह नगर पालिका से आवासीय भवन का नक्शा पास कराकर उसकी आड़ में मस्जिद व मदरसा बनवाया जा रहा है।
Masjid Seal in UP
 

जानकारी होने के बाद एसडीएम नौगढ़ और सीओ सदर ने संयुक्त रूप से इसकी जांच की और जांच में निर्माण कार्य अवैध मिलने का हवाला देकर बीते 19 मई को निर्माण कार्य रुकवा दिया गया। इधर अलविदा की नमाज के ठीक एक दिन पहले गुरुवार को एसडीएम सदर की ओर से निर्माणाधीन भवन (जिसे मस्जिद मदरसा कहा जा रहा है) को कुर्क करते हुए उसे सील कर दिया।
एसडीएम राजेश सिंह ने बताया कि हसमुल्ला पुत्र रोशई की ओर से दिये गए आवेदन पर नियत प्राधिकारी विनियमित क्षेत्र नौगढ़ की ओर से 13 नवंबर 2017 को उक्त जमीन पर आवासीय भवन निर्माण का नक्शा पास कराया गाय। पर नियम विरुद्ध तरीके से इस पर मदरसा व मस्जिद का निर्माण करा दिया गया। इससे आस-पास के क्षेत्र में तनाव व्याप्त है, उन्होंने इससे धार्मिक भावनाएं भड़कने की संभावना का भी जिक्र किया। कहा कि बिना इजाजत कहीं भी मदरसा व मस्जिद का निर्माण कराया जाना अवैध है। इसी के तहत कार्यवाही करते हुए भूमी को कुर्क कर निर्माणाधीन भवन को सील कर दिया गया। अब इस मामले में तीनों विपक्षीगणों को सुनवाई के लिये 18 जून को उपस्थित होने की नोटिस दी गयी है।
बैठक में उठा मस्जिद का मुद्दा
शुक्रवार को जिले के प्रभारी मंत्री चेतन चौहान सिद्धार्थनगर में थे। यहां उन्होंने बैठक भी ली। बैठक के दौरान मस्जिद का मामला उठा, जिस पर पुलिस अधीक्षक ने कार्यवाही से सभी को अवगत कराया।
By Suraj Chauhan
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो