scriptपेपर पर लिख ले गए Answers, SSC MTS ऑनलाइन परीक्षा में देखकर भरते गए ऑप्शन, पुलिस ने दबोचा | cheating in ssc mts online exam 2019 sikar police arrested two accused | Patrika News

पेपर पर लिख ले गए Answers, SSC MTS ऑनलाइन परीक्षा में देखकर भरते गए ऑप्शन, पुलिस ने दबोचा

locationसीकरPublished: Aug 21, 2019 11:13:37 am

Submitted by:

Vinod Chauhan

SSC MTS 2019 (चालक भर्ती) ऑनलाइन परीक्षा ( Online Exam 2019 ) में नकल करते दो परीक्षार्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पेपर पर लिख ले गए Answers, SSC MTS ऑनलाइन परीक्षा में देखकर भरते गए ऑप्शन, पुलिस ने दबोचा

SSC MTS ऑनलाइन परीक्षा में इस तरह से कर रहे थे नकल, पुलिस ने दबोचा

सीकर.

SSC MTS 2019 (चालक भर्ती) ऑनलाइन परीक्षा ( Online Exam 2019 ) में नकल करते दो परीक्षार्थियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। परीक्षा की ऑनलाइन आंसर ( SSC MTS Online Answers Key ) की उपलब्ध कराने व सलेक्शन करवाने के लिए सीकर के ही परफेक्ट कोचिंग संचालक भींवाराम से 4 लाख रुपए में डील हुई थी। परीक्षा देने के एक दिन उन्हें रुपए देने को कहा गया था। ऑनलाइन परीक्षा की दो पारियों में नकल करते हुए पर्यवेक्षक ने दोनों को पकड़ लिया। सूचना पर पहुंची सदर Police ने दोनों को मुकदमा दर्ज होने के बाद गिरफ्तार कर लिया। सदर थानाधिकारी करण सिंह खंगारोत ने बताया कि एसएससी एमटीएस(चालक भर्ती)ऑनलाइन परीक्षा में नकल करते हुए महेंद्र सिंह पुत्र रामचंद्र जाट(24) निवासी भैरुपुरा, सदर व शेखर (24 ) पुत्र विजय सिंह जाट निवासी रहडोदा, चरखीदादरी हरियाणा को गिरफ्तार किया है।


दो केन्द्रों पर तीन पारियों में परीक्षा
पुलिस के मुताबिक एसएससी एमटीएस की ऑनलाइन परीक्षा सीकर के दो सेंटरों पर आयोजित की गई। परीक्षा तीन पारियों में कराई जा रही थी। उन्होंने बताया कि निजी इंजीनियर कॉलेज में दूसरी पारी के दौरान महेंद्र सिंह लैब नंबर-7 में सीट नंबर-107 पर परीक्षा दे रहा था। ऑनलाइन परीक्षा में वह आंसर लिखे पर्ची से नकल कर रहा था। उसे शंकर कुमार ने उसके पास से पर्ची बरामद कर पर्यवेक्षक को सूचना दी। इसके बाद तीसरी पारी में दूसरे सेंटर पर लैब नंबर-5 में सीट नंबर-181 को राकेश कुमार ने नकल करते हुए पकड़ लिया। दोनों को नकल करते हुए पकड़ कर पुलिस को सूचना दी गई। गजेंद्र पुत्र भंवर सिंह व विचित्र कुमार नेहरा की ओर से नकल का मुकदमा दर्ज कराया गया है। सीकर पुलिस दोनों को बुधवार को कोर्ट में पेश कर पूछताछ के लिए रिमांड पर लेगी।

यह भी पढ़ें

दर्दनाक: घायल की जान बचाकर खुद हुआ हादसे का शिकार, एक घंटे तक सड़क पर तड़पता रहा, मौत


बोर्ड पर आंसर लिखकर समझाए
नकल करते गिरफ्तार महेंद्र सिंह ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि मदन चिरानिया के जरिए परफेक्ट कोचिंग संचालक भींवाराम से संपर्क हुआ। उन्होंने परीक्षा में नकल कराने व सलेक्शन कराने के लिए 4 लाख रुपए मांगे। तब वह गाड़ी में बैठाकर अपने साथ ले गया था। उसने ऑनलाइन परीक्षा के उत्तर बोर्ड पर लिख कर समझा दिए। इसके बाद कहा कि इन्हें तुम पूरी तरह से समझ कर प्लेन पेपर पर उतार लो। प्रश्न आने पर इन्हीं जवाबों को ही लिखने के लिए कहा। भींवाराम ने कहा कि तुम्हें परीक्षा में कोई नहीं रोकेगा। आराम से परीक्षा देना। तब वह वापस आ गया था। वहीं हरियाणा निवासी शेखर ने बताया कि उसके पिता विजय सिंह ने कहा था कि सेंटर के पास सर्किल पर ही रुक जाना। एक फोन तुम्हारे पास आएगा और तुम उसके पास चले जाना और तुम्हे परीक्षा के सवालों के जवाब की शीट मिल जाएगी।


साक्ष्य मिटाने के लिए मोबाइल से नंबर भी डिलीट कर दिए
संचालक भींवाराम ने परीक्षार्थी महेंद्र का मोबाइल ले लिया था। उसने मोबाइल से अपने नंबर भी डिलीट कर दिए थे। परीक्षा से पहले उसने मोबाइल अपने पास ही रख लिया था। बाद में उसके परिजनों को मोबाइल दिया था। महेंद्र ने पुलिस को बताया कि उसे भींवाराम के नंबर पता नहीं है। पुलिस महेंद्र के कॉल डिटेल खंगाल कर संचालक भींवाराम व मदन चिरानिया की तलाश कर रही है। वहीं पुलिस शेखर के भी मोबाइल नंबर की कॉल डिटेल लेकर जांच करेगी। इससे आगे की भी पूछताछ होगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो