महा अभियान में 80 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य

शहर से लेकर गांव तक बनाया जाएगा 200 केंद्र .....

By: Ajeet shukla

Published: 20 Jun 2021, 01:16 AM IST

सिंगरौली. अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को कोरोना टीकाकरण का महा अभियान शुरू होगा। 30 जून तक चलने वाले टीकाकरण अभियान में 80 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने महा अभियान के लिए तय रणनीति के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जिले में महा अभियान के लिए 200 टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा।

कलेक्टर के मुताबिक शहरी क्षेत्र में सभी 45 वार्ड में शिविर लगाया जाएगा। इसके लिए 50 फीसदी ग्राम पंचायतों यानी दो ग्राम पंचायतों के बीच एक शिविर लगाकर टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण का यह महा अभियान निर्वाचन प्रक्रिया की तर्ज पर उत्सव के रूप में शुरू होगा। सभी केंद्रों में प्रभारी नियुक्त किए गए हैं।

इसके अलावा आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं के साथ एएनएम और राजस्व विभाग के मैदानी अमले को मोबलाइजर के रूप में लगाया गया है। वह लोगों के घरों तक पहुंचकर टीकाकरण के लिए सभी को शिविर तक लेकर जाएंगे। इसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट भी नियुक्त किए गए हैं। उनकी निगरानी में टीकाकरण का अभियान पूरा किया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि महा अभियान के अंतिम दिन 30 जून को 21 हजार लोगों को टीका लगाय जाएगा।

पंजीयन कराने से मिलेगी सहूलियत
कलेक्टर ने कहा कि महा अभियान में वैसे तो उन लोगों को भी टीका लगाया जाएगा, जो ऑनलाइन पंजीयन नहीं करा सके हैं, लेकिन बेहतर होगा कि लोग पंजीयन कराने के बाद ही शिविर में पहुंचे। ताकि उन्हें वहां ज्यादा देर तक इंतजार नहीं करना पड़े। कलेक्टर के मुताबिक शहरी क्षेत्र में नगर निगम के सामने स्थिति सर्किट हाउस सहित कुछ केंद्र ऐसे भी बनाए जाएंगे, जहां लोगों को उनकी गाड़ी में ही पहुंचकर टीका लगाया जाएगा। वाहन में कुछ देर रूकने के बाद लोग वापस जा सकेंगे।

वैक्सीन की 22500 डोज उपलब्ध
कलेक्टर ने बताया कि अभियान के मद्देनजर वर्तमान में 22500 डोज मुहैया हो चुकी है। इसके अलावा बाकी की खेप जरूरत के मुताबिक मंगाई जाएगी। जिले में कुल साढ़े 8 लाख लोगों को टीका लगना है। करीब डेढ़ लाख लोगों को टीका का पहला व दूसरा डोज लग चुका है। बताया कि तय लक्ष्य के अनुरूप सितंबर तक बाकी लोगों को भी टीका लगा दिया जाएगा। ताकि कोरोना की तीसरी लहर में कम से कम नुकसान हो। क्योंकि टीका लगवाने के बाद संक्रमण का खपरा कम रहता है।

Ajeet shukla Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned