script

ऑनलाइन ठगी का ‘ताना-बाना’, सुलझाएगा साइबर थाना

locationसिरोहीPublished: Jan 20, 2023 03:13:45 pm

सिरोही में साइबर पुलिस थाने की शुरुआत

ऑनलाइन ठगी का ‘ताना-बाना’, सुलझाएगा साइबर थाना

ऑनलाइन ठगी का ‘ताना-बाना’, सुलझाएगा साइबर थाना

Cyber crime police station started in Sirohiसिरोही। दिनोंदिन बढ़ते साइबर क्राइम से सिरोही जिले के लोगों को राहत मिलने वाली है। सीएम की बजट घेाषणा की अनुपालना में सिरोही में साइबर थाना खुलने जा रहा है। इसकी सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है और शहर के अनादरा चौराहा पर शांतिनगर में साइबर थाने की आज से शुरुआत होगी। थाना खुलने के बाद ऑनलाइन धोखाधड़ी, चपत के जिलेभर के मामले इसी थाने में दर्ज होंगे। साइबर थाना खुलने के बाद इंटरनेट, सोशल मीडिया, कम्प्यूटर, मोबाइल के जरिए ठगी करने वाले अब बच नहीं पाएंगे। हाइटेक जमाने के साथ साइबर अपराध भी बढ़ते जा रहे हैं। आए दिन ऑनलाइन ठगी की वारदातें सामने आती है, इन पर अब लगाम लगेगी।
15 कार्मिकों का रहेगा स्टाफ, कुछ लगाए
जिला पुलिस अधीक्षक ममता गुप्ता ने बताया कि अनादरा चौराहा पर शांतिनगर में साइबर थाने की आज से शुरुआत होगी। इस साइबर थाने का कार्यक्षेत्र पूरा जिला रहेगा। यहां एक डीएसपी, एक सीआई, दो एसआई, तीन एएसआई, दो हैड कांस्टेबल, पांच कांस्टेबल सहित 15 कर्मियों का स्टाफ रहेगा। इनमें से कुछ कार्मिक लगा दिए हैं और अन्य कार्मिक भी जल्द नियुक्त कर दिए जाएंगे। यहां साइबर क्राइम में ट्रेनिंग ले चुका एक्सपर्ट स्टाफ तैनात रहेगा। जिलेभर में कहीं भी साइबर क्राइम होने पर यहां से ही अनुसंधान होगा। जिला प्रभारी मंत्री महेन्द्र चौधरी व सीएम सलाहकार विधायक संयम लोढा साइबर थाने की शुरुआत करेंगे।
जिले में नाइजीरियन गैंग का किया था पर्दाफास

दिनोंदिन साइबर क्राइम बढ़ रहा है। कोरोना काल के बाद इसमें काफी तेजी आई है। सिरोही जिले में भी ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायतें सामने आई है। अप्रेल माह में आबूरोड थाने में एक महिला के 16 लाख की ऑनलाइन ठगी करने के मामला सामने आया था। यह गैंग पहले लोगों से सोशल मीडिया पर दोस्ती गांठती। फिर विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने का लालच देकर व ईडी और कस्टम अधिकारी बनकर मनी लॉन्ड्रींग के मामले में गिरफ्तार करने का डर दिखाकर लाखों की ठगी करती थी। गैंग ने एक महिला से दोस्ती गांठकर ठगी को अंजाम दिया था। गैंग के सदस्य ने स्वयं को न्यूजीलेंड का नागरिक होना बताकर फेसबुक व वॉट्सएप्प पर बातें कर दोस्ती कर ली। बाद में उसे विदेश से महंगे गिफ्ट भेजने की बात कहकर 16 लाख रुपए मंगवाकर ऑनलाइन ठगी को अंजाम दिया। मामले में आबूरोड पुलिस ने सितम्बर माह में इस हाइटेक नाइजीरियन गैंग का पर्दाफाश कर दो आरोपियों को गिरफ्तार भी कर लिया।
लालच भी बना रही ठगी का शिकार
सूत्रों के मुताबिक जरा सा लालच खुद ही लोगों को ठगी का शिकार बना रहा है। बिना सोचे-समझे झांसे में आकर लोग खुद ही ओटीपी बताकर शिकार बन रहे हैं। कई लोगों के पास खाते में राशि जमा कराने का कॉल आता है और झांसे में आकर जानकारी दे देते है और शिकार हो बैठते हैं। पहले सिर्फ मोबाइल सिम बंद होने की कहकर ठगी होती थी तो अब इनाम समेत ऑफर/ऑनलाइन शॉपिंग के जरिए ठग चपत लगा रहे हैं।
हालांकि साइबर क्राइम के कुछ मामलों में ही पुलिस आरोपी तक पहुंच पाती है। अलग थाना नहीं होने से रोजमर्रा थानों में दर्ज ऐसे मामलों की जांच हाशिए पर ही होती है, क्योंकि स्टाफ अन्य कामकाज में लगा रहता है, लेकिन अब अलग से थाना होने पर लोगों को राहत मिलेगी।
इनका कहना

सिरोही में आज से साइबर थाने की शुरुआत होगी। साइबर थाना खुलने से लोगों को राहत मिलेगी। थाने में कुछ स्टाफ लगा दिया गया है और शेष भी शीघ्र लगा दिया जाएगा। पूरे जिले के साइबर क्राइम मामले यहां आएंगे। लोगों को भी सजग रहने की जरूरत है।
ममता गुप्ता, एसपी सिरोही

ट्रेंडिंग वीडियो