scriptHome Voting: sirohi | होम वोटिंग: बुजुर्ग व दिव्यांगों ने चुन लिया अपना प्रत्याशी | Patrika News

होम वोटिंग: बुजुर्ग व दिव्यांगों ने चुन लिया अपना प्रत्याशी

locationसिरोहीPublished: Nov 17, 2023 03:28:33 pm

बुजुर्ग व दिव्यांगों ने घर बैठे डाला वोट, पहले दिन सिरोही में 96.6, रेवदर में 71.42 व पिण्डवाड़ा-आबू में 54 प्रतिशत मतदान...

होम वोटिंग: बुजुर्ग व दिव्यांगों ने चुन लिया अपना प्रत्याशी
sirohi patrika
सिरोही. इस बार विधानसभा आम चुनाव-2023 में नवाचार करते हुए पहली बार 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग एवं दिव्यांगजन को होम वोङ्क्षटग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके अंतर्गत जिले की तीनों विधानसभा सिरोही, रेवदर व पिण्डवाड़ा-आबू में प्रथम चरण का मतदान गुरुवार से शुरू हुआ। होम वोङ्क्षटग के तहत गठित मतदान दलों ने बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं के घर जाकर वोट डलवाया। बुजुर्ग व दिव्यांगजनों ने घर बैठे ही उत्साह से मतदान किया। सिरोही की तीनों विधानसभा क्षेत्र में 80 वर्ष की आयु पार 270 मतदाता है। वहीं 96 दिव्यांग मतदाता है। इसके लिए लिए 19 टीमें लगाई है। सिरोही की तीनों विधानसभा में कुल 366 मतदाताओं को होम वोङ्क्षटग की सुविधा प्रदान की है।
भारत निर्वाचन आयोग की ओर से इस बार नवाचार के तौर पर 80 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्ग और 40 प्रतिशत से अधिक के दिव्यांग, कोविड 19 संदिग्ध श्रेणी के मतदाताओं को होम वोङ्क्षटग की सुविधा प्रदान की है। जिले की तीनों विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ के माध्यम से पात्र मतदाताओं के फॉर्म 12 डी भरवाए गए। प्राप्त आवेदनों का भौतिक सत्यापन सेक्टर मजिस्ट्रेट से करवाकर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार गुरुवार को होम वोङ्क्षटग कराई गई।
पहले दिन सिरोही में 96.6 व रेवदर में 71.42 प्रतिशत मतदान
प्रथम चरण में गुरुवार को बुजुर्ग व दिव्यांगजनों ने होम वोङ्क्षटग की। जिसमें पहले दिन विधानसभा क्षेत्र सिरोही में 96.6 प्रतिशत, विधानसभा क्षेत्र ङ्क्षपडवाड़ा आबू में 54 प्रतिशत एवं विधानसभा क्षेत्र रेवदर में 71.42 प्रतिशत मतदान रहा।
आज भी होगी होम वोङ्क्षटग
प्रथम चरण की होम वोङ्क्षटग के लिए तीनों विधानसभा क्षेत्र में कुल 19 टीमों का गठन किया जाकर वोङ्क्षटग करवाई गई। इसी प्रकार शुक्रवार को भी होम वोङ्क्षटग करवाई जाएगी। द्वितीय चरण में 20 व 21 नवम्बर को मतदान होगा।
फैक्ट फाइल....
सिरोही सीट: सिरोही विधानसभा क्षेत्र में 80 वर्ष से अधिक आयु के 101 मतदाता है। वहीं दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 32 है। इसके लिए 5 टीमें घर-घर जाकर होम वोङ्क्षटग कराएगी। ऐसे में सिरोही विधानसभा क्षेत्र में दोनों श्रेणी के कुल 133 मतदाता है।
पिण्डवाड़ा-आबू : पिण्डवाड़ा-आबू विधानसभा क्षेत्र में 80 आयु पार के 92 मतदाता है। वहीं दिव्यांग मतदाता 36 है। इनके लिए 6 टीमें लगाई गई है। इस विधानसभा क्षेत्र में दोनों श्रेणी में कुल 128 मतदाता है।
रेवदर : रेवदर विधानसभा क्षेत्र में 80 आयु पार के 77 मतदाता है। वहीं दिव्यांग मतदाता 28 है। इनके लिए 8 टीमें लगाई गई है। ऐसे में दोनों श्रेणी के कुल 105 मतदाता होम वोङ्क्षटग के लिए पात्र है।
सिरोही की तीनों विधानसभा क्षेत्र में 80 पार 270 मतदाता है। वहीं 96 दिव्यांग मतदाता है। इसके लिए 19 टीमें लगाई है। सिरोही की तीनों विधानसभा में कुल 366 मतदाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो