script

रैंकिंग सुधारने को जुटे अधिकारी, एक साथ पांचों ब्लॉकों पर आयोजित कार्यशाला में हाथों-हाथ अपडेट की सूचनाएं

locationसिरोहीPublished: Jan 01, 2020 10:22:46 pm

पांचों ब्लॉक में एक साथ कार्यशाला, नवम्बर में 22वें स्थान पर था जिला, अब सुधार की आशा

रैंकिंग सुधारने को जुटे अधिकारी, एक साथ पांचों ब्लॉकों पर आयोजित कार्यशाला में हाथों-हाथ अपडेट की सूचनाएं

sirohi

भरत कुमार प्रजापत…
सिरोही. शिक्षा विभाग के शाला दर्पण पोर्टल पर 43 पैरामीटर के आधार पर जिले की रैंकिंग सुधारने के लिए बुधवार को पांचों ब्लॉकों पर कार्यशाला का आयोजन किया गया। नवम्बर में सिरोही जिला 22वें स्थान पर था। शिवगंज, आबूरोड, पिण्डवाड़ा, सिरोही व रेवदर में एक साथ कार्यशाला कर पीईईओ से शाला दर्पण पर जानकारी फीड करवाई। ऐसे में आगामी महीने में रैंकिंग में अच्छी होगी। कार्यशाला को लेकर प्रभारी नियुक्त किए गए थे ताकि मॉनिटरिंग हो सकें। विधायक संयम लोढ़ा ने पिछले दिनों सर्किट हाउस में जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक लेकर रैंकिंग में सुधार के निर्देश दिए थे।
सिरोही ब्लॉक के समस्त पीईईओ, प्रधानाध्यापक एवं शाला दर्पण प्रभारी की संयुक्त कार्यशाला का आयोजन राधाकृष्ण सभागार में सहायक निदेशक मूलशंकर मेघवाल, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक गंगा कलावंत, सीबीईओ भबूतमल मेघवाल की अध्यक्षता में किया गया। एसीबीईओ आनंदराज आर्य ने शाला दर्पण के 43 बिन्दुओं पर ब्लॉक की स्थिति पर बिन्दुवार चर्चा की। डाइट प्रतिनिधि रोहित बिष्ठ ने एसआईक्यूई में वंचित 5 विद्यालयों की स्थिति पर संस्था प्रधानों को कार्यविधि से परिचित करवाया। कलावंत ने पीईईओ से जिम्मेदारी पूर्ण मनोयोग से निभाने का आह्वान किया। एसीबीईओ दीपक गेहलोत ने आंगनबाड़ी व मेन्टर टीचर के संदर्भ में शाला दर्पण पर जानकारी पूर्ण करने पर चर्चा की। मेघवाल ने ब्लॉक के शैक्षिक उन्नयन के निर्देश दिए। आरपी सुनील गुप्ता, कमलेश ओझा, कनिष्ठ अभियंता भरत व्यास, कान्तिलाल कुम्हार, जयन्तीलाल ने कार्यशाला में सहयोग किया।
रेवदर ब्लॉक की कार्यशाला में एडीपीसी अमरसिंह देवड़ा, सीबीईओ मांगीलाल गोयल, एसीबीईओ पूनमसिंह, प्रहलादसिंह, नरेन्द्रसिंह, हनवंतसिंह, भगवतसिंह आदि मौजूद थे। पिण्डवाड़ा ब्लॉक में 59 संस्था प्रधानों ने भाग लिया। इस दौरान सीबीईओ भंवरलाल पुरोहित, माउंट आबू से मीना शर्मा, एपीसी कांतिलाल खत्री, दुर्गेश गर्ग आदि मौजूद थे।
शिवगंज. ब्लॉक क्षेत्र के बीआरसी भवन में हुई कार्यशाला की मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी इन्द्रा वर्मा ने अध्यक्षता की। एसीबीईई हितेश कुमार ने रैंकिंग के मानदंडों के बारे में बताते हुए शाला दर्पण अपडेट रखने का आग्रह किया। जिला प्रभारी विपिन डाबी ने मानदंडानुसार पूर्ति करने के लिए निर्देशित किया।
डाइट के वरिष्ठ व्याख्याता अजय माथुर ने एसआईक्यूई सर्टिफिकेशन की संपूर्ण प्रक्रिया से प्रधानाचार्य को अवगत करवाया। सूचनाओं का अपडेशन कार्य किया गया। बैठक में नोडल प्रधानाचार्य जब्बरसिंह राव, प्रधानाचार्य हरिशंकर मीना, अन्नाराम मोबारसा, हनवंतसिंह, मनोहरसिंह, बलवीरसिंह सहित शिवगंज ब्लॉक क्षेत्र के 33 प्रधानाचार्य, प्रधानाध्यापक एवं शाला दर्पण प्रभारी पूराराम, संदर्भ व्यक्ति फूूलाराम, जिला एमआईएस बाबूलाल, मुकेश कुमार गर्ग आदि उपस्थित थे।
शिक्षा विभाग के 43 पैरामीटर की दी जानकारी
आबूरोड. मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मीदेवी ने बुधवार को ब्लॉक आबूरोड के सभी पीइइओ व संस्था प्रधानों, शाला दर्शन प्रभारियों की बैठक लेकर जिले की रैंकिग को सुधारने पर चर्चा की। सीडीईओ लक्ष्मीदेवी ने रैंकिंग के लिए विभाग की ओर से निर्धारित 43 पैरामीटर की जानकारी देते हुए आवश्यक निर्देश प्रदान किए। पीईईओ से लेपटॉप पर हाथो-हाथ शालादर्पण पोर्टल पर अपडेशन करवाया गया। मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी दलपतराज पुरोहित, सहायक प्रभारी देवेश खत्री समसा सिरोही, आरपी क्रांति राठौड़, पूर्णिमा परिहार, सहायक अभियंता रघुनाथराम रावल, जिला एमआईएस हर्ष माथुर ने आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक में ब्लॉक एमआईएस द्वारिका प्रसाद, कनिष्ठ सहायक दीपककुमार विश्नोई समेत कई संस्था प्रधान उपस्थित थे।
इन पर मंथन
न्यून बोर्डपरीक्षा परिणाम
एसआईक्यूई प्रमाण पत्र
व्यावसायिक शिक्षा
आईसीटी कार्यक्रम
निष्ठा प्रशिक्षण
आत्मरक्षा प्रशिक्षण
यू-डाइस 2019-20
उपचारात्मक शिक्षण
गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण शिविर
माइग्रेटी छात्रावास
विद्युत विहिन विद्यालयों के लिए कनेक्शन
कस्तूरबा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो