scriptसिरोही के इस क्षेत्र में अरंडी की फसल में बढ़ा कीटों का प्रकोप, किसान चिंतित, जानिए कैसे… | Outbreak of pests on crops sirohi dantri | Patrika News

सिरोही के इस क्षेत्र में अरंडी की फसल में बढ़ा कीटों का प्रकोप, किसान चिंतित, जानिए कैसे…

locationसिरोहीPublished: Dec 01, 2019 08:22:18 pm

दांतराई. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में बदलते मौसम से फसलों पर कीटों का प्रकोप बढऩे से किसान चिंतित हैं।

सिरोही के इस क्षेत्र में अरंडी की फसल में बढ़ा कीटों का प्रकोप, किसान चिंतित, जानिए कैसे...

sirohi

दांतराई. कस्बे सहित आसपास के क्षेत्र में बदलते मौसम से फसलों पर कीटों का प्रकोप बढऩे से किसान चिंतित हैं। हरणी अमरापुरा, हमीरपुरा, दांतराई, जीरावल सहित आसपास के गांवों में अरंडी की फसलों में सेमीलूपर कीट बढऩे लगा है।फसल के पत्ते नष्ट हो गए हंै।
किसान बलवंत सिंह ने बताया कि कुछ ही दिनों में सेमीलूपर कीट ने अरंडी के पौधों के पत्तों को साफ कर सिर्फ डंठल ही छोड़े हैं। कई बार दवाइयों का छिड़काव करने के बावजूद कीट नियंत्रण नहीं हो रहा है। इस बार समूचे क्षेत्र में अरण्डी की भरपूर बुवाई की गई है लेकिन अब लट से सारी फसल चौपट होने के कगार पर है।
उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से 2017, 2018 व 2019 में फसलों के नुकसान का मुआवजा नहीं मिला है। बैंकों से 2019 में भी बीमा प्रीमियम के करीब 7 हजार रुपए काट लिए हैं। किसानों को प्रधानमंत्री फसल योजना के तहत कोई फायदा नहीं मिलता नजर आ रहा है।
इन्होंने बताया…
दस से पन्द्रह दिनों से सेमीलूपर लट का प्रकोप फिर से बढ़ गया है। किसानों को एक बीघा भूमि पर क्यूनाल फॉस 30 एमएल का छिड़काव करना चाहिए। अगर लट का प्रकोप कम नहीं होता है तो दो या तीन बार छिड़काव करें।
-मनीष कुमार, कृषि पर्यवेक्षक, दांतराई
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो