script

समन्वय से विकास कार्यों को अंजाम दें-कलक्टर

locationसिरोहीPublished: Mar 16, 2020 08:18:43 pm

– बजट घोषणा पत्र व सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा

समन्वय से विकास कार्यों को अंजाम दें-कलक्टर

sirohi

सिरोही. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद ने कहा कि अधिकारी आपस में समन्वय स्थापित कर कार्यों को अंजाम दें ताकि जिले का विकास किया जा सके। अधिकारी बैठक में पूर्ण तैयारी के साथ उपस्थित हों।
वे सोमवार को कलक्ट्री सभागार में बजट घोषणा पत्र, मुख्यमंत्री प्रकरण एवं निर्देशों पर कार्यवाही, सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरण एवं उनके निस्तारण से संबंधित बिन्दुओं पर बैठक में निर्देश दे रहे थे। जिला कलक्टर ने बजट घोषणा के तहत संबंधित विभागों की प्रगति की समीक्षा करते हुए बत्तीसा नाला का कार्य तय समय सीमा में पूर्ण करने, गोडाना बांध का कार्य बिड स्वीकृति उपरांत प्रारंभ करने, जिले के 17 बांधों का जीर्णोद्धार करने, सुकली सेलवाड़ा बांध का कार्य सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार बगेरी व कुई सांगणा बांध की डीपीआर तैयार करवाई जा रही है उसका भी कार्य प्रारंभ करन को कहा।
उन्होंने कहा कि माउंट आबू, शिवगंज एवं पिंडवाड़ा थानों में स्वागत कक्ष निर्माणाधीन है तथा रेवदर में अम्बेडकर भवन के लिए भूमि का चयन किया जा चुका है और इसका प्रस्ताव राज्य सरकार को भिजवा दिया गया है। पिंडवाड़ा में कॉलेज के लिए भूमि का आवंटन विचाराधीन है। एक करोड़ की स्वीकृति जारी कर दी गई है। प्रथम किस्त के 50 लाख रुपए भी जारी हो चुके हैं। सिरोही व आबूरोड हवाई पट्टी विस्तार के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भिजवा दिया है। पिंडवाड़ा तहसील के उड़वारिया में नवीन औद्योगिक क्षेत्र की स्थापना का प्रस्ताव तैयार कर राज्य सरकार को भिजवा दिया है। 1000 से अधिक आबादी वाले ग्रामों में 12 ई-मित्र केन्द्र खोले गए हंै और शेष केन्द्र भी जल्द ही खोले जाएंगे। चारों उपतहसीलों में ई-मित्र केन्द्र जल्द प्रारंभ किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर अभय कमांड के तहत 135 कैमरे लगा दिए गए हैं। शेष जल्द लगाए जाएंगे। कृषि विभाग की ओर से प्राकृतिक खाद- बीज तैयार करने के लिए 48 00 किसानों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है और शेष किसानों को भी जल्द ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी जिला अधिकारियों को सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों से संबंधित स्वयं को अपडेट कर लेना चाहिए। निराकरण के मुद्दे पर विशेष ध्यान देना आवश्यक है। उन्होंने विशेष रूप से विद्युत, पंचायत, नगरपरिषद, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए।
बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना , अतिरिक्त जिला कलक्टर रिछपालसिंह बुरड़क, मुख्य कार्यकारी अधिकारी भागीरथ बिश्नोई, उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार व जिला अधिकारी मौजूद थे।

ट्रेंडिंग वीडियो