scriptसिरोही कॉलेज के 15 एसोसिएट प्रोफेसर पदोन्नत होकर बने प्रोफेसर, छायी खुशी | Sirohi College's 15 associate professors became professors | Patrika News

सिरोही कॉलेज के 15 एसोसिएट प्रोफेसर पदोन्नत होकर बने प्रोफेसर, छायी खुशी

locationसिरोहीPublished: Apr 26, 2023 09:30:16 pm

Submitted by:

Satya

बोले, पदोन्नति से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शोध कार्यों में गति मिलेगी

सिरोही कॉलेज के 15 एसोसिएट प्रोफेसर पदोन्नत होकर बने प्रोफेसर, छायी खुशी

सिरोही कॉलेज के 15 एसोसिएट प्रोफेसर पदोन्नत होकर बने प्रोफेसर, छायी खुशी

Sirohi College’s 15 associate professors became professorsसिरोही. आयुक्तालय कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर की ओर से राजकीय महाविद्यालय सिरोही के 15 एसोसिएट प्रोफेसर को प्रोफेसर के पद पर पदोन्नत किया गया है। इस पदोन्नति से महाविद्यालय शिक्षकों में अपार खुशी छा गई। उच्च शिक्षा में प्रोफेसर के पद सिर्फ विश्वविद्यालय में ही स्वीकृत हुए थे, लेकिन महाविद्यालय शिक्षकों की लम्बे समय से यह मांग थी कि महाविद्यालय में भी प्रोफेसर के पर स्वीकृत होने चाहिए। अब महाविद्यालय में भी प्रोफेसर के पद स्वीकृत हो गए हैं। राजस्थान में उच्च शिक्षा के इतिहास में राजस्थान सरकार ने पहली बार प्रोफेसर की श्रेणी में महाविद्यालय के शिक्षकों को पदोन्नत किया है।
रूक्टा महामंत्री डॉ. बनय सिंह ने बताया कि 19 अप्रेल को प्रोफेसर पद पर डीपीसी के सम्पन्न कराने में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उच्च शिक्षा मंत्री राजेन्द्र यादव एवं कॉलेज शिक्षा आयुक्त सुनील शर्मा एवं रूक्टा केन्द्रीय कार्यकारिणी के सभी सदस्यों का योगदान रहा। इसकी सराहना की।

इस पदोन्नति के लिए महाविद्यालय व आयुक्तालय, कॉलेज शिक्षा राजस्थान जयपुर के स्तर पर बनी चयन समितियों द्वारा सभी संबंधित शिक्षकों के आवेदनों का परीक्षण यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार किया गया एवं उनकी ओर से अग्रेषण व राजस्थान लोक सेवा आयोग की अनुशंषा के पश्चात इसके आदेश पारित हुए।

ये बने प्रोफेसर

महाविद्यालय प्राचार्य प्रो. नवनीत कुमार वर्मा ने बताया कि महाविद्यालय के कला संकाय में राजनीति विज्ञान विभाग में डॉ. नवनीत कुमार वर्मा, हिन्दी विभाग में डॉ. संध्या दुबे, डॉ. शची सिंह, लोक प्रशासन विभाग में डॉ. रीना श्रीवास्तव, संस्कृत विभाग में डॉ. रामनारायण शास्त्री, डॉ. मीना जैन, समाजशास्त्र विभाग में डॉ. अनुपमा साहा को प्रोफेसर बनाया गया।
उन्होंने बताया कि इसी तरह विज्ञान संकाय में वनस्पति शास्त्र विभाग में डॉ. रूचि पुरोहित, रसायनशास्त्र विभाग में डॉ. अजय शर्मा, डॉ. हेमलता, डॉ. सीमा वाष्र्णेय, डॉ. जयश्री गुरनानी व प्राणीशास्त्र विभाग में डॉ. ज्ञान विकास मिश्रा प्रोफेसर बनाए गए।

साथ ही इस महाविद्यालय से सेवानिवृत हो चुके संस्कृत विभाग में डॉ. शारदा भण्डारी एवं भूगर्भशास्त्र विभाग में पूर्व में महाविद्यालय में पदस्थापित डॉ. रितेश पुरोहित को भी प्रोफेसर पद पर पदोन्नत किया गया। प्रोफेसर नवनीत कुमार वर्मा ने कहा कि इस पदोन्नति से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में शोध कार्यों में गति मिलेगी। इस अवसर पर राजकीय महाविद्यालय सिरोही के सहायक आचार्यगणों ने समस्त प्रोफेसर्स का अभिनन्दन किया ।

ट्रेंडिंग वीडियो