scriptखेल-खेल में शिक्षा को लेकर पांचों ब्लॉकों में लगेंगे किशोरी मेले, आबूरोड और रेवदर में 21 को आयोजन | sirohi Kishori fair, | Patrika News

खेल-खेल में शिक्षा को लेकर पांचों ब्लॉकों में लगेंगे किशोरी मेले, आबूरोड और रेवदर में 21 को आयोजन

locationसिरोहीPublished: Jan 11, 2020 10:33:10 am

सिरोही. जिलेभर में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में बालिकाओं को खेल-खेल में शिक्षा, समझ विकसित करने व अन्य गतिविधियों को लेकर शैक्षिक किशोरी मेले का आयोजन किया जाएगा।

खेल-खेल में शिक्षा को लेकर पांचों ब्लॉकों में लगेंगे किशोरी मेले, आबूरोड और रेवदर में 21 को आयोजन

sirohi

सिरोही. जिलेभर में संचालित कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय (केजीबीवी) में बालिकाओं को खेल-खेल में शिक्षा, समझ विकसित करने व अन्य गतिविधियों को लेकर शैक्षिक किशोरी मेले का आयोजन किया जाएगा। जिला परियोजना समन्वयक समग्र शिक्षा अभियान सिरोही ने ब्लॉक वार तिथियों की घोषणा कर दी गईहै।
विज्ञान-गणित विषय को केन्द्रित कर मेले आयोजित किए जाएंगे। इसमें 75 प्रतिशत स्टॉल विज्ञान-गणित विषय से संबंधित होंगे। प्रत्येक ब्लॉक के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, उच्च माध्यमिक विद्यालयों से 15 प्रतिष्ठियां विज्ञान व गणित विषय पर आमंत्रित की जाएंगी। इन्हें मेले में प्रदर्शित किया जाएगा। वहीं ब्लॉक में संचालित केजीबीवी टाइप-3 एवं टाइप-4 (कक्षा 9-12) से भी उच्च प्राथमिक स्तर की 15 प्रविष्ठियां मंगवाकर प्रदर्शित करवाई जाएंगी।
मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी लक्ष्मी देवी ने बताया कि मेले में एक स्टॉल ‘मेरा कॅरियर मेरी पहचानÓ लगाया जाएगा। इसमें समस्त बालिकाओं को विचार व्यक्त करने का अवसर मिलेगा। साथ ही, कॅरियर गाइडेंस व कॅरियर पोर्टल से प्राथमिक जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।
जिला बालिका शिक्षा प्रभारी कांतिलाल खत्री ने बताया कि इस बार मेले में प्रतिभागियों को मेरा कार्ड उपलब्ध करवाया जाएगा। मेला समाप्त होने के बाद यह कार्डपुन: शिक्षिका व शिक्षक को जमा करवाना होगा। मेले में केजीबीवी के नजदीक विद्यालय के विद्यार्थी भी जानकारी लेंगे।
कार्यक्रम जारी
प्रथम चरण…
आबूरोड ब्लॉक के गिरवर केजीबीवी में 21 जनवरी को किशोरी मेला लगेगा। इसके लिए सिंदरथ राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत नरेन्द्र शर्मा व धामसरा राजकीय माध्यमिक विद्यालय में कार्यरत अध्यापिका भावनिशा राठौड़ को केआरपी नियुक्त किया गया।
रेवदर ब्लॉक के मण्डार केजीबीबी में 21 जनवरी को किशोरी मेले का आयोजन होगा। इसके लिए गोरेली राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक सुमेरसिंह योगी व अणगौर राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय के नरेन्द्रसिंह बारड़ को केआरपी नियुक्त किया गया है।
द्वितीय चरण…
पिण्डवाड़ा ब्लॉक के वरली केजीबीवी में किशोरी मेले का आयोजन 28 जनवरी को होगा। इसके लिए सिंदरथ स्कूल में कार्यरत नरेन्द्र शर्मा व वेलांगरी में कार्यरत सुरेन्द्रसिंह को केआरपी नियुक्त किया गया है।
सिरोही ब्लॉक के जावाल केजीबीवी में किशोरी मेले का आयोजन 28 जनवरी को होगा। इसके लिए अणगौर स्कूल के नरेन्द्रसिंह बारड़ व मण्डार स्कूल के कालूराम जीनगर को केआरपी नियुक्त किया गया है।
तृतीय चरण…
शिवगंज ब्लॉक के बडग़ांव केजीबीवी में मेले का आयोजन 4 फरवरी को होगा। इसके लिए नरेन्द्रसिंह बारड़ व सुरेन्द्रसिंह को केआरपी नियुक्त किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो