scriptहम किसी से कम नहीं …जानिए कैसे… | sirohi patrika mandar sirohi news | Patrika News

हम किसी से कम नहीं …जानिए कैसे…

locationसिरोहीPublished: Apr 13, 2020 07:44:33 pm

मंडार. वर्तमान में महिलाएं भी पुरुषों के काम में बराबर हाथ बंटा रही हैं। ऐसा ही दृश्य मंडार के पास स्थित लक्ष्मीपुरा गांव में देखने को मिला।

हम किसी से कम नहीं ...जानिए कैसे...

sirohi

मंडार. वर्तमान में महिलाएं भी पुरुषों के काम में बराबर हाथ बंटा रही हैं। ऐसा ही दृश्य मंडार के पास स्थित लक्ष्मीपुरा गांव में देखने को मिला। खेत में महिला कृषक आधुनिक मशीन से गेहूं की कटाई कर रही थी। कृषक करसनलाल चौधरी ने बताया कि अब खेती में बुवाई से पैदावार लेने तक के काम की मशीनें आ गई हंै। महिलाएं भी मेहनत कर आत्मनिर्भर बन रही हंै।
उधर, मंडार में गेहूं की बम्पर पैदावार हुई है लेकिन कोरोना वायरस के कारण श्रमिक नहीं मिलने से लोगों को परेशानी हो रही है। कुछ लोग आधुनिक मशीनों से गेहूं निकालकर बेच रहे हंै।

बिकने लगे मारवाड़ी फ्रिज, महिलाओं की पहली पसंद
मंडार. गर्मी बढऩे के साथ ही गांवों में शीतल पानी पीने को लेकर मोकलसर के मटकों की खरीद शुरू हो गई है। कुम्हार व मौसला जाति के लोग अब स्थानीय स्तर पर मटके नहीं बनाकर खरीद कर लाते हंै। इनमें पानी अधिक ठंडा होने से दो दशकों से महिलाओं की पसंद बन गए हैं। इन्हें मारवाड़ी फ्रिज के नाम से भी जाना जाता है। इस बार होली के बाद ही कोरोना संकट में लॉक डाउन की वजह से मटके बाहर नहीं आए थे। पिछले चार-पांच दिनों से बाजार में मोकलसर के मटके दिखने लगे हैं। महिलाएं मोकलसर के मटके खरीद रही हंै। विक्रेता महिला ने बताया कि मटके बिकने शुरू होने से अब राहत है। होली के दौरान ही मटकों की खरीद कर ली थी। लॉक डाउन की वजह से बिकवाली बंद थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो