scriptममता संस्थान की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशाओं को प्रशिक्षण | Training Anganwadi workers and Asha | Patrika News

ममता संस्थान की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशाओं को प्रशिक्षण

locationसिरोहीPublished: Dec 23, 2019 07:52:01 pm

सिरोही. ममता संस्थान की ओर से मातृ एवं नवजात शिशु स्वास्थ्य में सुधार विषय पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशाओं को प्रशिक्षण का समापन सोमवार को रेवदर में हुआ।

ममता संस्थान की ओर से आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं व आशाओं को प्रशिक्षण

sirohi

सिरोही. ममता संस्थान की ओर से मातृ एवं नवजात शिशु स्वास्थ्य में सुधार विषय पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशाओं को प्रशिक्षण का समापन सोमवार को रेवदर में हुआ। इसमें सिरोही एवं रेवदर सेक्टर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा एवं दाई ने भाग लिया।
संस्थान की जिला समन्वयक वंदना जोनवाल, सहायक परियोजना अधिकारी मोहम्मद साजिद ने योग्य दम्पती के स्वास्थ्य एवं पोषण, जांच तथा नवजात शिशु की देखभाल के बारे में जानकारी दी। प्रोजेक्टर के माध्यम से योग्य दम्पती, गर्भवती, धात्री एवं नवजात शिशुओं की देखभाल संबंधी फिल्म भी दिखाई। विशेषज्ञ चंद्राराम जिला आशा समन्वयक सिरोही, उम्मेद सिंह ब्लॉक हेल्थ सुपरवाइजर रेवदर, महिला पर्यवेक्षक उत्तम, मंजुला व मीना सेवक, राधा रानी ने सहभागिता दी। संस्थान के फील्ड कार्यकर्ताओं ने सहयोग किया।

मातृ वंदना योजना में फॉर्म प्रस्तुत करने की प्रक्रिया बताई
सिरोही. प्रधानमंत्री मातृ वंदना सप्ताह के तहत कार्यशाला का शुभारम्भ विकास अधिकारी हनुवीर सिंह के मुख्य अतिथि में हुआ। कार्यशाला में योजना के उदेश्य, माता के स्वास्थ्य में सुधार के लिए विचार व्यक्त किए गए। उप निदेशक कमला परमार ने योजना का परिचय, पात्रता एवं शर्तों की जानकारी दी। जिला सपोट्र्स मैनेजर रेहान खान ने क्लेम फॉर्म प्रस्तुत करने की प्रक्रिया बताई गई। महिला पर्यवेक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जानकारी प्रदान की गई।
बाल विकास परियोजना अधिकारी लक्ष्मी शर्मा ने योजना के प्रचार-प्रसार एवं फॉर्म में आ रही समस्या के बारे में चर्चा की। पात्र लाभार्थियों के अधिक से अधिक फॉर्म भरने के निर्देश दिए। उत्कृष्ट कार्य करने पर 6 आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, 5 महिला सेक्टर पर्यवेक्षक एवं एक डाटा एण्ट्री ऑपरेटर को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।
कार्यशाला में जिला समन्वयक फतेहसिंह, जिला परियोजना सहायक प्रदीपसिंह, सवाराम, आशापाल, सुनीता सामतानी, गीता परमार, दक्षाबेन, डीईओ इन्द्र लखारा, ब्लॉक समन्वयक मीनाक्षी पंवार, ब्लॉक परियोजना सहायक हरीश कुमार प्रजापत मौजूद थे। कार्यशाला में परियोजना की 100 से अधिक आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भाग लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो